संजीव कुमार के साथ किया काम, 2-2 बार कर बैठी बड़ी गलती! तोड़ी थी परंपरा, फिर..

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में हर एक्टर की अपनी अलग फैन फॉलोइंग है और यह फैन फॉलोइंग कब आपको सितारा बना दे और कब जमीन पर ले आए यह कभी कहा नहीं जा सकता. हालांकि, ऐसा बहुत कम ही एक्टर्स के साथ होता है कि उनकी पहली फिल्म सुपर डुपर हिट हो जाए और उन्हें पूरी इंडस्ट्री सुपरस्टार के नाम से जाना जाने लगे, लेकिन इस पहली फिल्म की एक गलती के चलते पूरा करियर ही दांव पर लग जाए, ऐसा बहुत ही कम होता है. आज हम एक ऐसी अदाकारा की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने सारी परंपराओं और रीति रिवाज को तोड़कर अपनी पहली फिल्म एक ऐसा किरदार निभाया, जिससे उन्हें बेतहाशा प्रसिद्धि मिली लेकिन उनकी एक छोटी सी गलती की वजह से उनका पूरा जीवन आज गुमनामी के अंधेरे में बीत रहा है.

फिल्मी ‘कॉल गर्ल’ का रोल कर शोहरत की बुलंदियों को हासिल करने वाली ये अदाकारा आज एक रोल के लिए तरस रही हैं चलिए आज हम आपको इस बिंदास और ग्लैमरस अदाकारा की जिंदगी के सच से वाकिफ कराते हैं.

बड़े थे अदाकारा के सपने
मुंबई महानगरी और बॉलीवुड में एक दौर ऐसा था, जब बहुत कम अदाकारा ही बिंदास और ग्लैमरस रोल करना चाहती थीं, लेकिन इस समय में एक ऐसी अदाकारा ने एंट्री ली, जिन्होंने सबको अपनी अदाकारी और बोल्ड लुक से आश्चर्य में डाल दिया. यह अदाकारा कोई और नहीं बल्कि इलाहाबाद की तंग गलियों में जन्मीं रेहाना सुल्तान. रिहाना सुल्तान बचपन से ही बेहद खुले विचारों की रहीं .18 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट पुणे में दाखिला लेकर सबको चौंका दिया. उनके पिता इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बेचने का काम करते थे, लेकिन रेहाना के सपने काफी बड़े थे.

जब सत्यजीत रे ने की थी रेहाना के काम की सराहना
एफडीआई पुणे से निकलकर रेहाना ने साल 1970 में बड़े पर्दे पर कदम रखा और बीआर इशारा की फिल्म ‘चेतन’ में मुख्य भूमिका में नजर आईं. फिल्म स्टोरी लाइन सेक्स वर्कर की जिंदगी पर आधारित थी और रिहाना ने इस फिल्म में बेहतरीन किरदार निभा कर सबको चौंका दिया था. उनका अभिनय लोगों को इतना पसंद आया कि उन्हें सुपरस्टार का नाम दे दिया गया. यहां तक की अपने जमाने के सर्वश्रेष्ठ निर्देशक कहे जाने वाले सत्यजीत रे ने भी रेहाना के काम की सराहना की. हालांकि रेहाना सुल्तान को इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह फिल्म उनके लिए सबसे बड़ी गलती साबित हो जाएगी और उनका करियर ही दांव पर लग जाएगा.

क्या थीं वो 2 गलती?
फिल्म ‘चेतन’ के बाद रेहाना ने राजेंद्र सिंह बेदी की फिल्म ‘दस्तक’ में काम किया. फिल्म ‘दस्तक’ में रेहाना का अभिनय इतना बेहतरीन था कि उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. उनके बेहतरीन अभिनय की चर्चा पूरी फिल्म इंडस्ट्री में थी. इसके साथ ही फिल्म में उनके द्वारा निभाया गया बोल्ड किरदार सभी को खासा पसंद आया. अपने इस अंदाज की वजह से रहना रातों-रात पूरी फिल्म इंडस्ट्री पर छा गईं, लेकिन उन्हें नहीं पता था कि राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने के बावजूद यह फिल्म उनकी दूसरी बड़ी गलती साबित होगी. इसके बाद तो रेहाना को लगातार सिर्फ बोल्ड फिल्मों के ही ऑफर आने लगे.

क्यों इंडस्ट्री से दूर होती गईं एक्ट्रेस
एक इंटरव्यू के दौरान रेहाना ने बताया कि उनको दिए जाने वाले डायलॉग बोल्ड नहीं बल्कि अश्लील होते थे. रेहाना फिर धीरे-धीरे इंडस्ट्री से दूर होती गई. इस के पीछे का कारण उन्होंने बताया था एक्ट्रेस ने कहा कि अश्लील फिल्मों के ऑफर के चलते उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्मों की स्क्रिप्ट करने से इनकार कर दिया. इसके बाद में उन्हें छोटी-मोटी फिल्मों में आने लगी, जिनकी कहीं कोई चर्चा नहीं होती थी. रेहाना ने कहा था कि मैं एक ही तरह की भूमिका के लिए टाइप होकर रह गई थी. निर्माता मेरे पास हमेशा बोल्ड फिल्में ही लेकर आते. वह मुझे बारिश के सीन करने को कहते, जिसके चलते मैंने ढेर सारी भूमिकाएं छोड़ दी और कुछ चुनिंदा ही फिल्मों में काम किया.

Related Articles

Back to top button