भारत के लिए क्यों खास है, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन!!

प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 22 से 24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग में रहेंगे। 2019 के बाद पहली बार सभी नेता एक मंच पर बैठेंगे। भारत ब्रिक्स को वैश्विक संतुलन, विविधता और बहुलता का एक अहम मंच मानता है।

जोहान्सबर्ग में 22-24 अगस्त को होने वाला शिखर सम्मेलन 2019 के बाद पहली बार सभी नेता एक मंच पर बैठेंगे। 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का कार्यक्रम क्या है? पीएम मोदी के दक्षिण अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम क्या है? ब्रिक्स सम्मेलन में कौन-कौन शामिल होने जा रहा है? सम्मेलन का एजेंडा क्या होगा? भारत के लिए यह बैठक क्यों अहम होगी? आइये समझते हैं…

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का कार्यक्रम क्या है?

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका द्वारा की जा रही है। 22-24 अगस्त के बीच यह सम्मेलन जोहान्सबर्ग में होगा। इस वर्ष का विषय ‘ब्रिक्स और अफ्रीका’ रखा गया है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शामिल होने की पुष्टि की है। यह कोरोना महामारी और उसके बाद के वैश्विक प्रतिबंधों के उभरने के बाद व्यक्तिगत रूप से आयोजित होने वाला पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा।

Related Articles

Back to top button