लोगों को चपेट में ले रहा वायरल बुखार, घट रही प्लेटलेट्स; ब्लड बैंक में बढ़ी डिमांड

फिरोजाबाद:उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में मौसम में हो रहे बदलाव और उमस भरी गर्मी से बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इन मरीजों की चिकित्सक ब्लड जांच करवा रहे हैं। तेज बुखार से प्लेटलेट्स भी कम हो रही हैं। ज्यादा कम प्लेटलेट्स होने पर चिकित्सक मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज और प्रावइेट ब्लड बैंकों से करीब 50 यूनिट प्लेटलेट्स प्रतिदिन जा रही हैं।

मेडिकल कॉलेज के वार्ड फुल चल रहे हैं। इमरजेंसी में भी गंभीरवस्था में मरीज पहुंच रहे हैं। सरकारी अस्पतालों की अपेक्षा प्राइवेट अस्पतालों में कई गुना अधिक मरीज भर्ती हो रहे हैं। बुखार पीड़ितों को तीन दिन बाद भी बुखार न उतरने पर चिकित्सक मरीजों की ब्लड जांच कराने की सलाह दे रहे हैं।

फिजिशियन डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि वायरल बुखार की चपेट में आने वाले मरीजों की प्लेटलेट्स गिरने के मामले अधिक आ रहे हैं। 70 हजार से कम प्लेटलेट्स होने पर मरीजों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही हैं।

वहीं, ज्यादा प्लेटलेट्स कम होने पर अलग से प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही है। तीमारदार मरीज के लिए ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स का इंतजाम कर रहे हैं। सोशल मीडिया ग्रुप पर प्लेटलेट्स के लिए डिमांड आना शुरु कर दी है। इसमें रक्तदाता भी प्लेटलेट्स दान करने के लिए ब्लड बैंकों में पहुंच रहे हैं।

चिकित्सक ने बताया कि नियमित अंतराल पर बुखार आना, ठंड लगने के साथ बुखार आना, जोड़ों के पास तेज दर्द होना, चेहरे पर सूजन और उल्टी होना आदि पर घबराने की जगह अस्पताल पहुंच पंजीकृत चिकित्सक से जांच करवाने के बाद दवा का सेवन करें।

कीवी और नारियल पानी की बढ़ी डिमांड
प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाद्य आयटमों की डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में लोग नारियल पानी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा कीवी फल भी पसंद आ रहे हैं। नारियल पानी 60 रुपये से 70 रुपये में बिक रहा है। वहीं, कीवी 40 से 45 रुपये प्रति फीस के हिसाब से बिक रही है।

Related Articles

Back to top button