पेट्रोल-डीजल की कीमत घटा सकती है उत्तराखंड सरकार , जाने पूरी खबर

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के लिए उत्तराखंड सरकार यूपी के कदम का इंतजार कर रही है। यूपी में जैसे ही वैट में कटौती की जाएगी उसके अनुसार ही उत्तराखंड में भी दाम कर दिए जाएंगे। दरअसल पेट्रोल और डीजल के दाम पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ रहे हैं और पेट्रोल के साथ ही डीजल भी कई स्थानों पर प्रति लीटर सौ रुपये के पार पहुंच चुका है।

राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों की वजह से बढ़ती कीमतों से सरकार खासी दबाव में है। भाजपा संगठन सरकार को पेट्रोल, डीजल पर वैट कटौती का अनुरोध कर चुका है। सरकार ने भी वित्त विभाग को इस संदर्भ में होम वर्क करने को कहा है। सूत्रों के अनुसार पेट्रोल डीजल पर दो से तीन रुपये की कटौती हो सकती है।

लेकिन वित्त विभाग उत्तर प्रदेश में कटौती से पहले राज्य में कीमतें कम करने पर सहमत नहीं है। वित्त विभाग का तर्क है कि यदि यूपी से पहले उत्तराखंड में वैट में कटौती कर दाम कम कर दिए गए तो इससे राज्य को दोहरा आर्थिक नुकसान होगा। एक तो राज्य के अपने राजस्व में कमी आएगी दूसरा यूपी बार्डर के इलाकों में सारा तेल यूपी चले जाने का खतरा रहेगा।

वित्त विभाग के सचिव अमित नेगी ने इस संदर्भ में पूछने पर बताया कि पेट्रोल, डीजल पर वैट में कटौती के लिए यूपी का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी में जैसे ही कटौती होगी राज्य में भी उसी के अनुसार कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी से पहले कटौती राज्य के लिए बड़ा आर्थिक नुकसान की स्थिति पैदा कर देगी।

Related Articles

Back to top button