12वीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंकों वालें सभी छात्रों के लिए उत्तराखंड सरकार लाई बड़ी योजना

त्तराखंड सरकार इसी सत्र से छात्रों को छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत करने जा रही है। 12वीं पास जो युवा 80 प्रतिशत से अधिक अंकों वाले हैं, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए सरकारी डिग्री कॉलेज या सरकारी विवि में दाखिले पर ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष से ही छात्रवृत्ति दी जाएगी।

 समर्थ पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कराना जरूरी होगा।मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना का लाभ राज्य के सभी सरकारी डिग्री कॉलेज, राज्य विवि के परिसरों में पढ़ने वाले रेगुलर छात्रों को मिलेगा।

योजना की शुरुआत सत्र 2023-24 से की जाएगी। स्नातक प्रथम वर्ष में प्राप्त होने वाली छात्रवृत्ति के लिए 12वीं में न्यूनतम 80 प्रतिशत अंक और अग्रेत्तर वर्षों के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंक व 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य होगी।

योजना के तहत स्नातक स्तर पर सभी वर्षों में प्रत्येक संकाय में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।विवि परिसर में विभिन्न संकायों में विषयवार पीजी स्तर पर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने पर प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button