उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा होने जा रही शुरू , इस साल बने 21 नए परीक्षा केंद्र

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की 28 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा के लिए 1333 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें इस साल 21 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जबकि नकल रोकने के लिए राज्य, मंडल और जिला स्तर पर सचल दल बनाए गए हैं।

अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा एसपी खाली के मुुताबिक उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा को लेकर इस बार 191 संवेदनशील और 18 अतिसंवेदनशील केंद्र घोषित किए गए हैं।

विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है कि सभी केंद्रों में बिजली और पीने के पानी की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से कुछ केंद्रों में मिट्टी तेल भी उपलब्ध कराया जाए। अपर शिक्षा निदेशक के मुताबिक परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। राज्य स्तर के साथ ही गढ़वाल और कुमाऊं दोनों मंडलों में सचल दल गठित किए गए हैं। वहीं सभी जिलों में भी जनपद स्तर पर इसका गठन किया गया है।

गढ़वाल मंडल के परीक्षा केंद्रों में संचालित बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए अपर निदेशक गढ़वाल मंडल एवं प्रभारी सचल दल ने पांच सदस्यीय इस दल में अपनी शिक्षिका पत्नी को शामिल किया है। अपर निदेशक महावीर सिंह बिष्ट की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक वह खुद सचल दल के प्रभारी हैं।
इसके अलावा चार सदस्यों में ऊषा मेहरा, सुशील राणा, निरुपमा बिष्ट और धीरेंद्र सिंह को शामिल किया गया है। इस पर कुछ शिक्षकों की ओर से सवाल खड़े किए जा रहे हैं। अपर निदेशक ने कहा कि सचल दल में जिन लोगों की जरूरत है उनकी ड्यूटी लगाई गई है।

Related Articles

Back to top button