अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी सेना पर लगाया ये बड़ा आरोप , कहा यूक्रेनी होने के विचार को…

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी सेना पर यूक्रेन में “नरसंहार” करने का आरोप लगाया है. बाइडेन ने पिछले हफ्ते रूसी हमले के वैश्विक आक्रोश के बीच पुतिन को “युद्ध अपराधी” कहा था.राष्ट्रपति बाइडेन ने मंगलवार को पहली बार व्लादिमीर पुतिन की सेना पर यूक्रेन में नरसंहार करने का आरोप लगाया, जहां रूस तबाह हुए बंदरगाह शहर मारियोपोल को कब्जे में करने के लिए अपने अभियान को तेज कर रहा है.

बाइडेन ने आरोप लगाया कि पुतिन “यूक्रेनी होने के विचार को मिटाने” की कोशिश कर रहे हैं. आइओवा में एक कार्यक्रम के दौरान बाइडेन ने पत्रकारों से कहा, “हां, मैंने इसे नरसंहार कहा है” बाइडेन ने कहा कि यह तय करना वकीलों पर निर्भर करेगा कि रूस का आचरण नरसंहार के अंतरराष्ट्रीय मानक को पूरा करता है या नहीं, लेकिन साथ ही कहा कि निश्चित रूप से मुझे ऐसा ही लगता है. रूस को अलग करने की कोशिश सफल नहीं होगीः पुतिन बाइडेन की टिप्पणी की यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से सराहना की है. वे पश्चिमी नेताओं को अपने देश पर रूस के आक्रमण का वर्णन करने के लिए इस शब्द का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर चुके हैं.

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, “एक सच्चे नेता के सच्चे शब्द” उन्होंने आगे लिखा, “बुराई का सामना करने के लिए चीजों को उनके नाम से पुकारना जरूरी है. हम अब तक दी गई अमेरिकी सहायता के लिए आभारी हैं और रूसी अत्याचारों को रोकने के लिए हमें तत्काल और अधिक भारी हथियारों की जरूरत है” अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत नरसंहार की परिभाषा एक राष्ट्र, जाति या धार्मिक समूह को पूरी तरह या आंशिक रूप से नष्ट करने के इरादे से एक कार्य करना है. शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से अमेरिकी विदेश विभाग ने सात बार “नरसंहार” शब्द का इस्तेमाल किया है.

रूसी तेल और गैस से छुटकारा पाने की कोशिश में जुटा है यूरोप युद्ध के शीघ्र अंत की बहुत कम उम्मीद के साथ पुतिन ने कहा है कि वह यूक्रेन में तब तक सैन्य अभियान जारी रखेंगे जब तक उनके लक्ष्य पूरे नहीं हो जाते. अंतरराष्ट्रीय जगत उनसे बार-बार युद्धविराम की अपील कर रहा है.

Related Articles

Back to top button