गर्मियों में ट्राई करें मैंगो रबड़ी कुल्फी, जाने पूरी विधि

गर्मियों के सीजन में आम आना शुरू हो जाते हैं। इस सीजन में आपको अलग-अलग तरह के आम को चखने का मौका मिलता है। वहीं मैंगो लवर्स इससे कई तरह की डिश तैयार करते हैं। आम से बनाई जाने वाली कुल्फी का अपने में अलग ही स्वाद होता है। आम की कुल्फी बनाना बेहद ही आसान है और यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती है। यहां हम बता रहे हैं मैंगो रबड़ी कुल्फी बनाने की सबसे आसान और टेस्टी रेसिपी

मैंगो रबड़ी कुल्फी बनाने की रेसिपी

सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए
आम का गूदा
कटे हुए आम
केसर
दूध
कॉर्नफ्लोर
फुल क्रीम मिल्क
शक्कर
इलायची

कैसे बनाएं 

घर पर मैंगो रबड़ी कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले गर्म दूध में केसर को कुछ देर के लिए भिगो कर रख दें और इसे अच्छे से मिक्स करें। अब एक कटोरी में कॉर्न फ्लोर और पानी को अच्छे से मिक्स करें और एक तरफ रख दें। अब एक पैन में दूध गर्म करें और फिर इसे मीडियम आंच पर कम से कम 7 से 8 मिनट के लिए गर्म करें। अब कॉर्न फ्लोर के पानी और शक्कर को मिलाएं और फिर धीमी आंच पर पकने दें। इसे धीमी आंच पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए पकाना है। ध्यान रखें की बीच-बीच में इसे चलाते रहें।

20 मिनट के बाद आंच को बंद करें और फिर इसे ठंडा होने दें। जब तक आप रबड़ी तैयार करें। इसे बनाने के लिए आप दूध को गर्म करें और धीमी आंच पर इसे पकने दें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें शक्कर मिलाएं। और रबड़ी को तैयार करें। अब आपका मिश्रण अच्छे से ठंडा हो गया होगा तो इसमें आम का गूदा, केसर का दूध, और इलायची पाउडर डाल दें और अच्छे से मिक्स करें।

अब कुल्फी बनाने के सांचे में आम कुल्फी का गूदा डालें और फिर इसमें रबड़ी डालें फिर दोबारा इसे आम मिश्रण से कवर करें। अब इसे फ्रिज में रात भर के लिए रख दें। अब खाने से पहले सांचे को बाहर निकानें और फिर लकड़ी की स्टिक को इसके सेंटर में डालें और कुल्फी को बाहर निकालें। अगर आप बीच में कुल्फी नहीं लगाना चाहते हैं तो आप कुल्फी बनने के बाद इसके ऊपर रबड़ी डालकर सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button