हींग के पानी को पीने से मिलता है ये बड़ा लाभ

भारतीय रसोई में व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें हिंग (Asafoetida) भी शामिल है. हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

अपनी करी या सब्जियों में हिंग जोड़ने के अलावा, इसका सेवन करने का एक अच्छा तरीका हिंग का पानी (Asafoetida Water) है. आप पानी के साथ एक चुटकी हींग ले सकते हैं. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं आइए जानें.

एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें 1/2 छोटी चम्मच हींग पाउडर मिलाएं. अधिकतम लाभ के लिए इसे खाली पेट पिएं. हिंग आपको पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करती है. हींग का सेवन आपके पाचन तंत्र से सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे अपच जैसी समस्याएं होती हैं. ये पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और पेट के पीएच स्तर को सामान्य करता है.

हिंग वॉटर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. हाई मेटाबॉलिज्म दर का मतलब बेहतर वजन घटाने से है. हिंग का पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं. ये आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है और इसे आपके हृदय पर असर नहीं करने देता.

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सर्दी के मौसम में बहुत जल्दी सर्दी लग जाती है तो हींग का पानी पिएं. ये श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है और आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है.

Related Articles

Back to top button