फेफड़ों की बीमारियों का संकेत हो सकते हैं ऐसे छोटे-छोटे लक्षण, बिल्कुल न करें इन्हें अनदेखा

शरीर के सभी अंगों को ठीक से काम करते रहने के लिए नियमित रूप से ऑक्सीजन युक्त रक्त की आवश्यकता होती है। बिना ऑक्सीजन के अंगों की कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने और ऑर्गन फेलियर का खतरा हो सकता है। सभी अंगों तक निरंतर ऑक्सीजन पहुंचता रहे, इसके लिए जरूरी है कि आपके फेफड़े स्वस्थ हों और ठीक तरीके से काम करते रहें।

फेफड़ों में होने वाली किसी भी तरह की दिक्कत संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कई प्रकार के पर्यावरणीय और दिनचर्या में गड़बड़ी से संबंधित कारकों के चलते फेफड़ों की बीमारियां बढ़ रही हैं।

डॉक्टर कहते हैं, फेफड़ों की बीमारियां जानलेवा हो सकती हैं। कभी-कभी लोग सोचते हैं कि सांस लेने में तकलीफ होना सिर्फ बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्या है। पर कम उम्र में भी आपको ये दिक्कतें हो सकती हैं। इस तरह के लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि ये फेफड़ों की बीमारी के शुरुआती लक्षण भी हो सकते हैं।

फेफड़ों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनियाभर में फेफड़ों की बेहतर देखभाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर साल 25 सितंबर को विश्व फेफड़ा दिवस (World Lung Day) मनाया जाता है। आइए उन शुरुआती संकेतों के बारे में जानते हैं जिनपर ध्यान देकर आप फेफड़ों की गंभीर समस्याओं से बचे रह सकते हैं।

फेफड़ों की बीमारियां हो सकती हैं खतरनाक

आंकड़ों से पता चलता है कि फेफड़ों से संबंधित तमाम प्रकार की बीमारियों के कारण हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। क्रोनिक रेस्पिरेटरी डिजीज (सीआरडी) दुनियाभर में मौत का तीसरा प्रमुख कारण है, साल 2019 में लगभग 4 मिलियन (40 लाख) लोगों की इसके कारण मौत हो गई। बढ़ता वायु-प्रदूषण और धू्म्रपान की आदत को इन बीमारियों के लिए प्रमुख कारक माना जाता है। बच्चों को भी इस गंभीर समस्या का शिकार पाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button