दिवाली पर शॉपिंग का ऐसा क्रेज, सिर्फ फल-फूल और दीये पर खर्च होंगे 7000 करोड़

रविवार को देश भर में दीपावली का त्योहार हर्षोउल्लास के साथ मनाया जायेगा. इस सेलिब्रेशन को खास बनाने के लिए इस बार बाज़ारों में ग्राहकों की भारी भीड़ है. राजधानी दिल्ली समेत देश के सभी शहरों में बड़ा व्यापार हो रहा है. कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) द्वारा पूर्व में जारी एक अनुमान के अनुसार इस वर्ष दिवाली के त्यौहारों के सीजन में लगभग 3.5 लाख करोड़ के व्यापार का आँकलन किया गया था जो निश्चित रूप से पार होने जा रहा है.

कल मनाई जाने वाली दिवाली से पहले आज देश भर में रूपचतुर्दशी मनाई जा रही है और इस दिन सौंदर्य प्रसाधन ख़रीदने की बड़ी मान्यता है. महिलाएँ द्वारा आज के दिन अन्य वस्तुओं के अलावा विशेष रूप से ब्यूटी कास्मेटिक्स एवं अन्य सौंदर्य प्रसाधन ख़रीदे जाते हैं. कैट के मुताबिक़ आज देश भर में लगभग 15 हज़ार करोड़ रुपये के ब्रांडेड एवं नॉन ब्रांडेड सौंदर्य प्रसाधन की बिक्री का अनुमान है.

मिट्टी के दीये और सामानों पर खर्च होंगे 2000 करोड़
इसके अलावा, आज बड़ी संख्या में मिट्टी के दीये, मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति, वन्दनवार, शुभ लाभ के चित्र, कृतिम फूलों की लड़ी, श्री लक्ष्मी जी के शुभ पैरों के प्रत्येक चिन्ह के चित्र आदि भी ख़रीदे जाएँगे. एक अनुमान के अनुसार, देश भर में आज इन सामानों की बिक्री लगभग 2000 करोड़ रुपये की होगी. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के इस दिवाली वोकल फॉर लोकल आह्वान के बाद इन वस्तुओं की बिक्री में बड़ा इजाफ़ा हो रहा है.

वहीं, कल दिवाली के मौके पर लक्ष्मी पूजन और घरों को सजाने के लिए फल एवं फूलों का बड़ा कारोबार होगा. कैट की मानें तो इस दिवाली लगभग 5 हज़ार करोड़ के फूल बिक जाएंगे. ख़ास तौर पर कमल का फूल, गुलाब, गैंदा, रजनीगंधा, मोगरा, कनेर, गोदावरी एवं चमेली की ज़्यादा बिक्री होगी.

इलेक्ट्रिक डिवाइस की भी पूजा होगी
कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली और देश भर में व्यापारी कल अपनी दुकानों पर दिवाली की पूजा करेंगे. इस बार शॉपिंग में टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग को ध्यान में रखते हुए व्यापारियों द्वारा दिवाली पूजा में बायोमेट्रिक मशीन, पेमेंट डिवाइस और मोबाइल से लगने वाले एयर पॉड की भी पूजा की जायेगी. वहीं, पुरातन रूप से गणेश जी, माता लक्ष्मी, कुबेर जी एवं हनुमान जी के अलावा लैपटॉप, कंप्यूटर, प्रिंटर, की भी पूजा होगी और व्यापार में वृद्धि की कामना की जाएगी.

व्यापारियों के लिए शुभ मुहूर्त
कैट की ज्योतिष एवं वैदिक समिति के अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध वेद मर्मज्ञ आचार्य दुर्गेश तारे ने बताया कि कल दिवाली पूजा के अनेक मुहूर्त हैं. उन्होंने बताया कि कल दीपावली पर लक्ष्मी पूजन प्रातः 08 :1 से 12:11 तक, दोपहर 1:34 से 2:57 तक, शाम 5:44 से 10:34 तक तथा अर्धरात्रि में 1:48 से 3:24 तक के समय में किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button