बांग्लादेश: हिन्दुओं की सुरक्षा को लेकर शेख़ हसीना बोली ऐसा, लोगो को नहीं हो रहा विश्वास

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के मौक़े पर हिन्दू मंदिरों पर हमले के दो दिन बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीना ने दोषियों को कड़ी से कड़ी सज़ा देने और हिन्दुओं को सुरक्षा प्रदान करने की बात दोहराई है.

शेख़ हसीना की सरकार लगातार हिन्दुओं की सुरक्षा को लेकर बोलती रही है लेकिन बुधवार को प्रधानमंत्री ने जिस तरह से हिन्दुओं की सुरक्षा को भारत के नेताओं से जोड़ा, वह एक अपवाद था.

शेख़ हसीना ने कहा कि बांग्लादेश में हिन्दुओं की सुरक्षा को लेकर भारत को भी सतर्क रहना चाहिए. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए, जिससे उनके मुल्क और वहाँ के हिन्दुओं पर असर पड़े.

बांग्लादेश के पूर्व विदेश सचिव तौहिद हुसैन ने बीबीसी बांग्ला सेवा से कहा कि यह पहली बार है, जब बांग्लादेश के शीर्ष नेतृत्व की ओर से खुलकर भारत के भीतर होने वाले वाले वाक़यों पर चिंता जताई गई है.

उन्होंने कहा, ”सामान्य तौर पर हम भारत को इस तरह से स्पष्ट संदेश नहीं देते हैं. भले इसे लेकर बात होती रही है. भारत की सत्ताधारी बीजेपी में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति ने भी बांग्लादेश को लेकर अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था, तब भी हमने इतना खुलकर नहीं बोला था.”

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले अमित शाह ने बांग्लादेश के अवैध प्रवासियों के लिए सख़्त भाषा का इस्तेमाल किया था. इसे लेकर बांग्लादेश में काफ़ी विरोध हुआ था. इसके बावजूद सरकार की तरफ़ से कुछ भी खुलकर नहीं कहा गया था. बुधवार को शेख हसीना ने जो कुछ भी कहा, उसे अपवाद की तरह देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button