रूस ने कीव पर रात भर दागीं मिसाइलें, पिता-पुत्र की मौत और 13 घायल; मरने वालों में चार साल का बच्चा शामिल

यूक्रेन की तरफ से रूस के भीतर घुसकर किए गए हमलों के जवाब में रूसी सेना ने रात भर कीव पर मिसाइलें दागीं जिसमें एक चार वर्षीय बच्चे और उसके पिता की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए।

इस बीच, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार देर रात परोक्ष रूप से यह बात स्वीकारी कि उनकी सेना ने कुर्स्क क्षेत्र में आक्रामकता के साथ सैन्य कार्रवाई की। यूक्रेनी वायुसेना ने बताया कि रूस ने चार बैलिस्टिक मिसाइलों और 57 ड्रोनों से हमला किया। सेना ने रूस के 53 ड्रोन हमलों को नाकाम करने की बात कही है।

डिप्टी एनएसए पवन कपूर ने की जेलेंस्की के सहयोगी से बात
इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पवन कपूर ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक से बात की है। पवन ने अपने सहयोगी से शांति बहाली में भारत की भागीदारी पर चर्चा की।

69 नागरिकों की रिहाई का इंतजार कर रहा भारत
भारत को अभी भी अपने 69 नागरिकों की रिहाई का इंतजार है, जो 28 महीने से जारी रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच फंसे हुए हैं। रूसी दूतावास ने शनिवार को अपनी सेना में भारतीय नागरिकों की भर्ती को लेकर उठ रहे सवालों पर बयान जारी किया। दूतावास ने कहा कि उनका देश सैन्य सेवा में भारतीयों की भर्ती करने की धोखाधड़ी वाली योजनाओं में किसी भी तरह से शामिल नहीं था। उसने कहा कि इस साल अप्रैल में रूसी संघ के रक्षा मंत्रालय ने भारत सहित कई देशों के नागरिकों के रूसी सशस्त्र बलो में प्रवेश पर रोक लगाई है।

Related Articles

Back to top button