घर पर आसान तरीके से तैयार करें पनीर रोल, बाजार जैसा स्वाद पाकर बच्चे होंगे खुश

हर घर में शाम के नाश्ते के लिए रोज कुछ न कुछ अलग बनाया जाता है। ऐसे में महिलाओं को अक्सर ये समझ नहीं आता कि वो हर दिन ऐसा क्या अलग बनाएं जो बड़े से लेकर बच्चे तक मन से खा लें। दरअसल, ज्यादातर घरों में देखा जाता है कि घर के बड़े तो सब कुछ खा लेते हैं लेकिन बच्चों को खाना खिलाना थोड़ा मुश्किल काम होता है। शाम के वक्त बच्चे बाहर के खाने की डिमांड करते हैं।

अगर हर रोज उन्हें बाहर का खाना दिया जाए तो तबियत खराब होने का डर भी बना रहता है। ऐसे में आप अगर चाहें तो उन्हें बाजार जैसे पकवान घर पर बनाकर खिला सकती हैं। इसके लिए स्वादिष्ट पनीर रोल एक बेहतर विकल्प है। अगर आप बाजार जैसा पनीर रोल घर पर तैयार करना चाहती हैं तो हम आपको इसकी आसान विधि बताएंगे। ताकि आप अपने बच्चे का पेट और मन दोनों भर सकें।

पनीर रोल बनाने का सामान
मैदे की रोटी – 4
पनीर – 200 ग्राम
प्याज (बारीक कटा हुआ) – 1
शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई) – 1
टमाटर (बारीक कटा हुआ) – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 चम्मच
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) – 1-2
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
गरम मसाला – 1/2 चम्मच
चाट मसाला – 1/2 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – 2-3 चम्मच
हरा धनिया (बारीक कटा हुआ) – 2-3 चम्मच
नींबू का रस
हरी चटनी या टोमेटो सॉस

स्टफिंग तैयार करें

रोल तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी स्टफिंग बनानी है। इसके लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें बारीक कटी प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अब अदरक-लहसुन पेस्ट डालें और कुछ सेकंड भूनें। इसके बाद इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च और टमाटर डालें और नर्म होने तक पकाएं।

इसके बाद बारीक कटा पनीर, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला, चाट मसाला, हरी मिर्च, और नमक डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और 2-3 मिनट तक पकाएं। अंत में बारीक कटा हुआ हरा धनिया और नींबू का रस डालें और मिलाएं। बस ये स्टफिंग तैयार है।

रोल बनाने की विधि

अब रोल बनाने के लिए एक तवा गर्म करें और उसपर रोटी सेकें। सेकने के बाद रोटी पर हरी चटनी या टोमेटो सॉस फैलाएं। इसके बाद तैयार पनीर स्टफिंग को रोटी के बीच में रखें।
अब रोटी को रोल की तरह मोड़ें और एक तवा पर हल्का सा तेल डालकर रोल को सभी ओर से सुनहरा होने तक सेंकें। अब इस रोल को आप गर्मागर्म परोसें। चाहें तो इसके साथ आप कोल्ड ड्रिंक भी सर्व कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button