बहराइच में बढ़ रही दहशत, अब दिन में भी धमकने लगे भेड़िये, वन टीम ने तेज की कांबिंग

बहराइच:  साहब…हम रातभर पहरा देने के बाद दिन में आराम कर रहे थे। इस दौरान लगभग छह बजे कुछ लोगों ने गांव में भेड़िया को आते देखा और शोर मचाया। हम लोग भी लाठी-डंडा लेकर दौड़े तो भेड़िया भाग निकला। दिन के उजाले में भेड़िये के पहुंचने से दुश्वारी बढ़ गई है। अब हम रात में जागकर रखवाली करें कि दिन में बच्चों को बचाएं। सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है। यह बातें भेड़िये की दहशत में रहने वाले नव्वन गरेठी निवासी शैलेंद्र, सरवन, नीलेश, मकबूल ने बताई।

ग्रामीणों के अनुसार रविवार रात अंजली को निवाला बनाने के बाद से भेड़िया लगातार गांव में दस्तक दे रहा है। सोमवार रात तीन बार भेड़िया गांव में पहुंचा था। मंगलवार को दिन में भी पहुंचा। ग्रामीणों ने बताया कि भेड़िया के मुंह में मानव खून लग गया है। उसी कारण वह लगातार गांव में पहुंच रहा है। ग्रामीणों के अनुसार दोपहर एक बजे हिंदूपुरवा गांव में बांधे के किनारे बसे सखावत के घर भी भेड़िया पहुंचा। सभी पुरुष बाहर थे। घर में सिर्फ महिलाएं थीं। आंगन में भेड़िया को देख महिलाएं चीख पड़ीं। सखावत के पड़ोसी नन्हें ने बताया कि शोर सुनकर जब वे दौड़े तो भेड़िया भागा।

पूरे दिन ड्रोन से होती रही निगरानी
भेड़ियों की तलाश में बुधवार को पूरे दिन कांबिंग व ड्रोन से खेतों की सघन निगरानी जारी रही। सिसैया चूड़ामणि, कोलैला, औराही गांवों में वनकर्मी हाथों में लाठी-डंडा, जाल लेकर घूमते नजर आए। ड्रोन टीम भी खेतों में निगरानी करती रही। इस दौरान सफलता नहीं मिली।

अब दिला दो निजात, काम छूटा फसल भी हो रही बर्बाद
शिवाजी अवस्थी/वाल्मीकि सिंह, खैरीघाट (बहराइच)। महसी तहसील क्षेत्र में भेड़ियों की दहशत बढ़ती जा रही है। इसका सीधा असर किसानों व छोटे बच्चों पर पड़ रहा है। भेड़ियों के दहशत से किसान खेतों में फसल की रखवाली करने नहीं जा पा रहे हैं। इससे छुट्टा मवेशी उन्हें चट कर जा रहे हैं, वहीं ग्रामीण बच्चों को स्कूल भेजने से भी कतरा रहे हैं। आलम यह है कि शिक्षकों के जागरूक करने पर कुछ अभिभावक खुद बच्चों को छोड़ने जा रहे हैं और साथ वापस ला रहे हैं।

कम जाते हैं खेत
नया पुरवा के सांवली प्रसाद का कहना है कि छुट्टा मवेशी फसलों को लगातार नुकसान पहुंचा रहे हैं, लेकिन डर के मारे खेत नहीं जा पा रहे हैं। कई लोग इकट्ठा होने पर ही जाते हैं।

Related Articles

Back to top button