पाकिस्तान का दोहरा चरित्र फिर उजागर, जमात-उद-दावा की नई शाखा सक्रिय; हाफिज सईद से है सीधा कनेक्शन

पाकिस्तान में तकरीबन पांच महीने के छोटे अंतराल के बाद मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद के प्रतिबंधित जमात-उद-दावा की राजनीतिक शाखा ने पंजाब प्रांत में प्रदर्शन करके अपनी राजनीतिक गतिविधियां फिर से शुरू कर दी हैं। बता दें कि हाफिज सईद के प्रतिबंधित समूहों का नया चेहरा मानी जाने वाली पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) ने शुक्रवार को लाहौर में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सरकार के खिलाफ महंगाई, बिजली और गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

इमरान की रिहाई को लेकर लागू है धारा-144
पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग के इस विरोध प्रदर्शन को तबियाह कय्यूम और मुजम्मिल इकबाल हाशमी ने संबोधित किया, जिन्हें साल 2018 में अमेरिका की विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि पंजाब में मरियम नवाज की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को अपने जेल में बंद इमरान खान की रिहाई के लिए किसी भी विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए और लाहौर में शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 के तहत चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया है।

2024 के आम चुनावों में शामिल हुई पीएमएमएल
माना जाता है कि पीएमएमएल, जेल में बंद हाफिज सईद के प्रतिबंधित समूहों का नया चेहरा है, जिसने फरवरी 2024 के आम चुनावों में हिस्सा लिया था। पाकिस्तान के कई शहरों से इस संगठन की तरफ से नामित कुछ उम्मीदवार ऐसे हैं जो या तो हाफिज सईद के रिश्तेदार हैं या पहले प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), जमात-उद-दावा (जेयूडी) या मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) से जुड़े थे।

महंगाई के खिलाफ पीएमएमएल का विरोध प्रदर्शन
बता दें कि पिछले शुक्रवार को महंगाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन पीएमएमएल की तरफ पिछले फरवरी में हुए चुनावों के बाद से पहली राजनीतिक गतिविधि है। इस विरोध-प्रदर्शन को संबोधित करते हुए तबियाह कय्यूम ने अपने संबोधन में कहा, हम महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे। पीएमएल-एन सरकार ने भारी कर लगाकर सारा बोझ जनता पर डाल दिया है और अगर सरकार जनता को राहत देने में विफल रही तो अगले चरण में पीएमएमएल सरकार के खिलाफ धरना दे सकती है।

फिलहाल लाहौर में कैद है आतंकी हाफिज सईद
चूंकि पीएमएमएल जेयूडी का ‘नया राजनीतिक चेहरा’ है, इसलिए पार्टी के प्रवक्ता ने हाफिज सईद के संगठनों से किसी भी तरह के जुड़ाव से इनकार किया। वहीं 26/11 मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड सईद हाफिज को आतंकवाद को वित्तपोषित करने के कई मामलों में पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालतों की तरफ से कई सालों की सजा सुनाई गई है और वो लाहौर में कैद है। जबकि 10 दिसंबर, 2008 को संयुक्त राष्ट्र ने उसे ‘वैश्विक आतंकवादियों’ की सूची में शामिल किया था।

Related Articles

Back to top button