हर चार में से एक युवा इस गंभीर स्वास्थ्य समस्या का शिकार, ये चार उपाय आपको रखेंगे सुरक्षित

युवा आबादी में बढ़ती कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं विशेषज्ञों के लिए चिंता का कारण बनी हुई हैं। कई मेडिकल रिपोर्ट्स चिंता जताते रहे हैं कि 40 से कम आयु वाली एक बड़ी आबादी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या झेल रही है। दुर्भाग्यपूर्ण ये है कि इनमें से अधिकतर लोग अपनी इस परेशानी से अनजान हैं। हाई ब्लड प्रेशर को हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी की गंभीर बीमारियों के लिए प्रमुख कारण माना जाता रहा है।

हालिया अध्ययन की रिपोर्ट से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 18-39 वर्ष की आयु के हर चार में से एक युवा को हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है।

शिकागो में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिक ने प्रस्तुत रिपोर्ट में कहा कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है जो गंभीर चिंता का विषय है। स्कूल जाने वाले बच्चे भी इससे प्रभावित हैं। 8-19 वर्ष की आयु के 14 प्रतिशत से अधिक बच्चों में हाइपरटेंशन की दिक्कत देखी जा रही है। ये स्थिति भविष्य में हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाने वाली हो सकती है।

युवाओं में बढ़ रही है ब्लड प्रेशर की दिक्कत

शिकागो में 5-8 सितंबर तक आयोजित कार्यक्रम में वैज्ञानिकों ने बताया कि दो अलग-अलग अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च रक्तचाप और अधूरी सामाजिक जरूरतें अमेरिका में युवा वयस्कों और बच्चों के लिए चिंता का विषय हैं। लगभग 23% युवा वयस्कों को उच्च रक्तचाप है। उच्च रक्तचाप वाले ज्यादातर वयस्क भोजन की कमी और कम आय वाले देखे गए हैं। मोटापे से ग्रस्त युवाओं में उच्च रक्तचाप का खतरा अधिक पाया गया है। इसके अलावा पुरुषों में महिलाओं की तुलना में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखी जा रही है।

आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं जिनपर ध्यान देकर आप इस गंभीर स्वास्थ्य समस्या से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

वजन नियंत्रित रखना सबसे जरूरी

अधिक वजन या मोटापा को ब्लड प्रेशर का प्रमुख कारक माना जाता है। रक्तचाप को नियंत्रित बनाए रखने के लिए वजन को नियंत्रित रखना सबसे जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कम उम्र से ही इसपर ध्यान दिया जाना चाहिए। बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को सामान्य श्रेणी (18.5-24.9) में बनाए रखने की कोशिश करें।

Related Articles

Back to top button