एक सामान आएगा कई काम, भरा-भरा भी नहीं लगेगा आपका छोटा रसोई-घर

आपको सुविधाओं से लैस किचन पसंद है, लेकिन किचन का आकार छोटा है, जो तरह-तरह के सामान खरीदने की अनुमति नहीं देता। ऐसे में आपको किस तरह के सामान खरीदने चाहिए? रीमा की नई-नई शादी हुई है। वह अक्सर दोस्तों को और सोशल मीडिया पर नए-नए किचन एप्लायंसेज देख उन को खरीद लेती है, जिसे देख उसकी सासू मां भी हैरान हो जाती हैं। वह मन ही मन सोचती हैं कि यह काम तो सिल-बट्टे से भी हो जाता, यह तो मिक्सर भी कर देता है, इसके लिए इस सामान की क्या जरूरत थी। रसोई घर के छोटे आकार की वजह से आज वह इतना भर गया है कि उसका सामान घर के कमरों में भी फैलने लगा है। अगर आप भी देखा-देखी ऐसा करती हैं तो रुक जाएं और अपनी जरूरत, रसोई घर के आकार तथा अन्य बातों का ध्यान रखकर ही किचन के सामान का चुनाव करें, वरना आपको परेशानी हो सकती है।

इंडक्शन कुकटॉप

छोटे किचन, बड़ी जरूरत और ट्रेंडी एप्लायंस के हिसाब से इंडक्शन कुकटॉप आपके लिए बेस्ट है। यह बिजली से चलने वाली इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो इको फ्रेंडली किचन एप्लायंस की श्रेणी में आती है। यह आमतौर पर 24 इंच का होता है, जिसे आप अपने छोटे रसोई घर में आसानी से फिट कर सकती हैं। इसकी सतह कांच से निर्मित होती है, जिस कारण सामान्य गैस चूल्हे के मुकाबले इसे साफ करना आसान है।

मल्टी कुकर

यह आपके लिए ऑल इन वन एप्लायंस साबित होगा, क्योंकि आप मल्टी कुकर को अलग-अलग तरीकों से उपयोग में ला सकती हैं। आप मल्टी कुकर का इस्तेमाल स्लो कुकर, प्रेशर कुकर और राइस कुकर के रूप में कर सकती हैं। इसके अलावा मल्टी कुकर इलेक्ट्रिक फ्राई पैन और स्टीमर की भी जगह ले सकता है। यह मल्टी कुकर रसोई में जगह भी कम घेरता है और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाता है।

5 इन 1 चॉपर

सब्जियां काटने, चॉप करने से लेकर ग्रेट करने तक कितनी परेशानियां आती हैं और किचन कुछ ही देर में बिखरा हुआ दिखने लगता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसके लिए आपको चाकू, पिलर और चॉपिंग बोर्ड चाहिए होता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप अपने किचन में 5 इन 1 वेजिटेबल चॉपर जरूर रखें। इसके इंटरचेंजेबल ब्लेड्स आपके काम को आसान बनाते हैं और मिनटों में आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं। इसमें एडजस्टेबल डायलर होता है, जिसकी मदद से आप अपने हिसाब से सब्जियों को मोटा-पतला रख सकती हैं।

ब्लेंडर

मिक्सर, जूसर, ग्राइंडर आपके काम को भले ही आसान बनाते हों, लेकिन मिक्सर और उसके साथ आने वाले बड़े-बड़े जार को रसोई में रखना चुनौतीपूर्ण होता है। इसलिए इसकी जगह आप ब्लेंडर को चुनें, जिसे उपयोग करना आसान है। इसकी मदद से आप जूस, चटनी और स्मूदी बना सकती हैं। यह आपके समय और मेहनत को बचाते हैं और अधिक जगह की मांग भी नहीं करते।

कॉम्पैक्ट ओवन

अगर आप खाना पकाना पसंद करती हैं तो कॉम्पैक्ट ओवन को अपनी रसोई में जरूर शामिल करें। इसे खासतौर पर छोटे किचन के हिसाब से बनाया गया है, जिसमें आप बेकिंग, रोस्टिंग, ब्रोइलिंग और एयर फ्रायर कर सकती हैं। कॉम्पैक्ट ओवन लेने के बाद आपको इन सबके लिए अलग-अलग कुकिंग एप्लायंस खरीदने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि ये इन सभी सुविधाओं से लैस हैं।

स्लिम फिट फ्रिज

यह किचन में रखे जाने वाली सबसे अहम चीज है, मगर यही वह अप्लायंस है, जो सबसे ज्यादा जगह भी घेरता है। ऐसे में आपकी इसी मुश्किल को आसान बनाने के लिए बाजार में स्लिम फिट फ्रिज मौजूद हैं। ये कम से कम जगह में फिट हो जाते हैं, साथ ही आपकी जरूरत को भी पूरा करते हैं।

Related Articles

Back to top button