एक बार फिर पंजाब में भारी बाढ़ का खतरा मंडराया बचाव अभियान के साथ निकलें सीएम

पंजाब में भारी बारिश के कारण ज्यादातर इलाके जलमग्न हो गए हैं. पोंग और भाखड़ा बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के बाद होशियारपुर, गुरदासपुर और रूपनगर और कपूरथला जिलों के कुछ हिस्से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

ये जिले बाढ़ के पानी के प्रति संवेदनशील हैं। बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को बचाने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान खुद नाव लेकर होशियारपुर पहुंचे। सीएम ने उन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला. ये लोग बाढ़ के कारण अपने घरों की छतों पर डेरा डाले हुए थे. स्थानीय लोगों ने बताया कि पौंग बांध से पानी छोड़े जाने के बाद होशियारपुर में बाढ़ आ गई है.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा, पंजाब में फिर बाढ़ आ गई है. लेकिन मैं हर दिन स्थिति से अवगत हो रहा हूं।’ आज ग्राउंड जीरो पर होशियारपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। स्थानीय लोगों से बातचीत की और साहस बनाए रखने की अपील की. समय कठिन है लेकिन एक के साथ दूसरा भी गुजर जाएगा। सरकार वादे के मुताबिक लोगों के सभी नुकसान की भरपाई करेगी। जल्द ही स्थिति सामान्य हो जायेगी.

पंजाब में बाढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार दोपहर को स्थिति का जायजा लेने के लिए नाव से होशियारपुर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. मान ने कहा, राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर सहित पूरी सरकारी मशीनरी संकट की इस घड़ी में लोगों की सेवा में है। राज्य में बाढ़ के कारण लोगों को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए ‘विशेष सर्वेक्षण’ का आदेश पहले ही दिया जा चुका है। मान ने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार लोगों को मुआवजा देगी। भले ही किसी ने बाढ़ के कारण मुर्गी या बकरी खो दी हो। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. राज्य सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए है।

पंजाब में बाढ़: रूपनगर जिले में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. भाखड़ा बांध से सतलुज नदी में और पानी छोड़ा जा रहा है. सेना बचाव कार्य में मदद कर रही है. एनडीआरएफ की टीमें दरारों को बंद करने और बाढ़ग्रस्त गांवों में फंसे लोगों को बचाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस जिले में डेरा डाले हुए हैं और बचाव एवं राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं.

पंजाब में बाढ़: इससे पहले, 9 से 11 जुलाई के बीच पंजाब के कई हिस्से मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए थे, जिससे खेतों और अन्य क्षेत्रों के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए थे. मान ने कहा कि भाखड़ा और पोंग बांधों में जल स्तर क्रमशः 1,676 फीट और 1,396 फीट है और पानी नियंत्रित तरीके से छोड़ा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button