अब इस आसान से तरीके से बनाएं पनीर की बर्फी

अगर आप त्योहारों के सीजन के लिए आसान और झटपट को मिठाई बनाने का प्लान कर रहे हैं, तो आप पनीर की बर्फी का आनंद ले सकते हैं. ये बहुत स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही हेल्दी होती है.

इसे बनाना काफी आसान है. इसे पनीर, चीनी और दूध जैसी सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. पनीर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसे आप कई खास अवसर पर भी बना सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

पनीर बर्फी की सामग्री

कद्दूकस किया हुआ पनीर – 400 ग्राम
कंडेंस्ड मिल्क – 300 ग्राम
चीनी – 1/4 कप
मिल्क पाउडर – 1/2 कप
फुल क्रीम दूध – 1/2 कप
पिसी हुई हरी इलायची – 1 डैश

स्टेप – 1 दूध उबाल लें

एक पैन में दूध डालकर मध्यम-तेज आंच पर रखें. इसे उबाल लें. अब इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर अच्छी तरह मिला लें. कुछ मिनट तक पकाएं जब तक कि मिश्रण थोड़ा गाढ़ा न हो जाए.

स्टेप – 2 अन्य सामग्री मिलाएं

अब कंडेंस्ड मिल्क डालें और लगातार चलाते रहें साथ ही मिल्क पाउडर, चीनी और इलायची पाउडर भी डाल दें. गांठ से छुटकारा पाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को और गाढ़ा होने तक पकाएं और पैन के किनारे छोड़ दें.

स्टेप – 3 इसे सेट होने दें

मिश्रण को एक ट्रे में निकाल लें और इसे 1/2-1 इंच की मोटाई के साथ समान रूप से फैलाएं. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मोटी बर्फी बनाना चाहते हैं. मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें. अब ट्रे को फ्रिज में रख दें और बर्फी को 30 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें.

स्टेप -4 टुकड़ों में काटें और परोसें

थोड़े कटे हुए पिस्ते से गार्निश करें, टुकड़ों में काट लें और परोसें.

Related Articles

Back to top button