मोदी सरकार पेंशनभोगियों के लिए करने जा रही ऐसा , नहीं लगाने पड़ेंगे विभागों के चक्कर

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों को कई विभागों के चक्कर लगाने से बचाने और पेंशन से जुड़ी सभी सुविधाओं को एक ही जगह उपलब्ध कराने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है।

दरअसल इसके लिए ‘सिंगल-विंडो’ पोर्टल स्थापित करने की घोषणा की गई है। ऐसे में जरूरतमंत लोग ऑनलाइन ही अपनी समस्याओं का समाधान खोज सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए ‘सिंगल-विंडो’ पोर्टल स्थापित करने की घोषणा की। सिंह ने कहा कि यह पोर्टल न केवल देशभर के पेंशनभोगियों और उनके सहयोगियों से सतत संपर्क बनाए रखने में मददगार होगा बल्कि त्वरित प्रतिक्रिया के लिए लगातार उनके सुझाव और शिकायत आदि प्राप्त किए जा सकेंगे।

पेंशन नियमों की समीक्षा और व्यवस्थीकरण के लिए स्वैच्छिक एजेंसियों की स्थायी समिति (एससीओवीए) की 32वीं बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पेंशन नियमों में क्रांतिकारी बदलाव किए गए हैं।

कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मामलों के राज्यमंत्री सिंह ने कहा कि कॉमन पेंशन पोर्टल का मकसद पेंशनभोगियों की सभी समस्याओं का एक ही स्थान पर डिजिटल मंत्र के जरिये समाधान सुनिश्चित करना है ताकि उन्हें अलग-अलग विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि पेंशन बकाया की प्रक्रिया, मंजूरी या वितरण के लिए जिम्मेदार सभी मंत्रालय इस डिजिटल से जुड़े रहे हैं और आकलन के बाद समस्या के समाधान के लिए संबंधित मंत्रालय या विभाग के पास शिकायतों को भेजा जाता है। उन्होंने कहा, ‘पेंशनभोगी, साथ ही नोडल अधिकारी, सिस्टम में निपटान तक ऑनलाइन शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।’

Related Articles

Back to top button