जीरा डाल कर बनाएं चावल के पापड़, जाने पूरी विधि

सर्दियों का मौसम जाने वाला है और ऐसे में सभी के घरों में पापड़ बनना शुरू हो गए हैं। धूप भी अच्छी निकल रही है और ये पापड़ बनाने का सही मौसम है। इस मौसम में कई लोग आलू, सूजी, मैदा के पापड़ बनाते हैं लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं चावल के पापड़ बनाने की आसान रेसिपी।

सबसे अच्छी बात यह है कि इन पापड़ों को आप रात के समय में बना सकते हैं और सुबह में धूप दिखा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं चावल के पापड़ बनाने की रेसिपी।

चावल के पापड़ बनाने की सामग्री

1 कप चावल
1 से 2 चम्मच तेल
नमक स्वाद अनुसार
आधी छोटी चम्मच जीरा
आधा चम्मच मिर्च

कैसे बनाएं चावल के पापड़

किसी बड़े कटोरे में चावल को कम से कम 2 दिन के लिए भिगोएं। ऐसा करने से चावल अच्छे से सॉफ्ट हो जाते हैं। आपको बस इतना करना है कि चावल के पानी को बीच-बीच में बदलें। फिर इसे पीस लें। अब एक कढ़ाई को गर्म करें और इस घोल को कढ़ाई में डालें और फिर इसमें नमक, जीरा और मिर्च मिलाएं। मिर्च ऑप्शनल है आप चाहें तो स्किप भी कर सकते हैं। इसे कढ़ाई में अच्छे से गाढ़ा करें। गाढ़ा होने के बाद इसे परात में निकालें और इसे अच्छे से मथें जैसे आप गेहूं के आटे को मथते हैं। फिर जब ये चिकना हो जाए तो इसके छोटे छोटे टुकड़ें करें और फिर इसे पतला-पतला बेल कर एक कपड़े पर डालें। रात भर पंखें में सुखाएं और सुबह धूप दिखाएं।

Related Articles

Back to top button