किसान पर तेंदुए ने किया हमला, कैमरे में कैद हुआ भेड़िया, ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी दहशत

बहराइच: कोतवाली थाना क्षेत्र मुर्तिहा के ग्राम हरखापुर निवासी एक किसान खेत में लौकी तोड़ने गया था। पहले से खेत में मौजूद तेंदुए ने हमला कर किसान को लहूलुहान कर दिया। खेत में काम कर रहे परिजनों ने हांका लगाकर किसी तरह तेंदुए के चंगुल से छुड़ाया और सीएचसी मोतीपुर ले गए। हालत गंभीर देखते हुए उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। बताया जा रहा है कि किसान के मां व पिता ने तेंदुए से भिड़कर उसे बचाने की कोशिश की।

कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के धर्मापुर वन रेंज के बीट संख्या 16 के तहत ग्राम हरखापुर के एक खेत में बृहस्पतिवार की शाम लौकी तोड़ रहे किसान मधुसूदन (40) निवासी ग्राम हरखापुर पर तेंदुए ने हमला कर दिया। इस दौरान खेत में काम कर रहीं किसान की मां श्रीमती व पिता राम कुमार बेटे को बचाने के लिए तेंदुए से भिड़ गए। इस पर तेंदुआ गन्ने के खेत की ओर भाग गया।

हमले में मधुसूदन गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन परिजन तेंदुए के हमले की सूचना वन विभाग को देते हुए मधुसूदन को सीएचसी मोतीपुर ले गए। वहां घायल मधुसूदन का प्राथमिक उपचार करने के बाद जिला अस्पताल बहराइच रेफर कर दिया गया। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के धर्मापुर वन क्षेत्राधिकारी रत्नेश कुमार ने घायल के परिजनों को पांच हजार की सहायता दिलाई।

कैमरे में कैद हुआ भेड़िया
तहसील क्षेत्र महसी में मार्च से खूनी भेड़ियों का झुंड आतंक का पर्याय बना है। झुंड के चार भेड़ियों को तो वन विभाग ने पकड़ लिया है लेकिन एक भेड़िया अब भी पकड़ से दूर है। जिसकी तलाश वन विभाग कर रहा है। पांचवां भेड़िया बुधवार को ड्रोन कैमरे में कैद हो गया। अब इसके पकड़े जाने की उम्मीद बढ़ गई है।

महसी तहसील क्षेत्र के 55 से अधिक गांवों में भेड़ियों की दहशत है। इससे किसानों की खेती, बच्चों की पढ़ाई और वन विभाग की रातों की नींद उड़ गई है। जिला प्रशासन के साथ-साथ वन विभाग जल्द से जल्द भेड़ियों को पकड़ने के लिए पैदल कॉम्बिंग के साथ-साथ थर्मल ड्रोन, ट्रैप कैमरे की मदद ले रहे हैं लेकिन सफलता हाथ नहीं लग रही है।लगभग 20 दिन बाद भेड़िया वन विभाग के ड्रोन कैमरे में कैद हुआ है। डीएफओ अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि भेड़िया सिसैया चूड़ामणि गांव के कछार से चहलारी घाट की ओर जाता दिखा है। इसके बाद कॉम्बिंग बढ़ा दी गई है। उसे जल्द पकड़ लिया जाएगा।

ग्रामीण भेड़िये को लेकर दहशत में
कोतवाली देहात क्षेत्र के बहादुरचक गांव निवासी आलोक शर्मा की दो बकरियां घर के बाहर बंधी थीं। बुधवार की रात जंगली जानवर ने बकरियों को निवाला बना लिया। बृहस्पतिवार सुबह दोनों का क्षत-विक्षत शव देख पूरे गांव में भेड़िये की दहशत फैल गई। पीड़ित आलोक ने बताया की भेड़िये का हमला है।

Related Articles

Back to top button