कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 साल पूरे,जानें करियर की 10 खास बातें

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 साल पूरे हो गए हैं. उन्होंने आज ही के दिन यानी 18 अगस्त को 2008 में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. पहले मैच में विराट ओपनिंग करते हुए महज 12 रन बनाकर आउट हो गए थे.

लेकिन, इसके बाद उन्होंने इन 15 सालों में बल्लेबाजी के तमाम बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. खासतौर पर लिमिटेड ओवर क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड बेमिसाल है. कोहली कैसे इन 15 सालों में विराट बने. उनके करियर से जुड़े
विराट कोहली ने अपने 15 साल लंबे इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 गज की पिच के बीच कुल मिलाकर 510 किमी की दूरी तय की है. इस दौरान सिर्फ एक बार कोहली ने दौड़कर 4 रन रन पूरे किए हैं. ऐसा उन्होंने 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक वनडे मैच में किया था. इन 15 सालों में कोहली ने नॉन-बाउंड्री स्कोरिंग शॉट्स के लिए विकेटों के बीच लगभग 277 किमी की दौड़ लगाई है. वहीं, पार्टनर के लिए भी कोहली ने इस दौरान 22 गज की पिच के बीच करीब 233 किलोमीटर की दूरी तय की.
विराट कोहली ने बिना लीगल गेंद फेंके टी20 में विकेट हासिल कर लिया था

कोहली ने अब तक अपने इंटरनेशनल करियर में 83 वेन्यू पर मैच खेले हैं और इसमें से 46 में शतक बनाए हैं. सिर्फ सचिन तेंदुलकर इस मामले में उनसे आगे हैं. तेंदुलकर ने 53 अलग-अलग वेन्यू पर शतक ठोके थे. कोहली ने अपने 76 इंटरनेशनल शतक में से 5 ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल मैदान में ठोके हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली का बल्ला जमकर बोलता है. वो 2014 और 2016 के टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे और लक्ष्य का पीछा करने में उनका रिकॉर्ड सबसे बेहतर है. भारत ने उन 10 में से 9 मैचों में जीत हासिल की है, जिसमें विराट कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बैटिंग की. इसमें से 8 मौकों पर विराट नाबाद लौटे. इन 10 मुकाबलों में कोहली का 270 रन का औसत, न्यूनतम 5 पारियां खेलने वाले बल्लेबाजों में अगले सर्वश्रेष्ठ मार्कस स्टोइनिस (146) के औसत से लगभग दोगुना है. टी20 में रनचेज में कोहली का औसत 518 तक पहुंच गया है, जो दूसरे सर्वश्रेष्ठ कैमरून व्हाइट (104) से पांच गुना है

कोहली ने उन सभी 9 देशों में शतक ठोका है, जहां उन्होंने वनडे मैच खेला है और टेस्ट क्रिकेट में 8 देशों में से सात में, बांग्लादेश में वो ऐसा नहीं कर पाए. उन्होंने घरेलू टीम- ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे दोनों में शतक जमाए हैं. केवल दो खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर और श्रीलंका के कुमार संगकारा ने मेजबान देश के खिलाफ उसके घर में टेस्ट और वनडे दोनों में कोहली के बराबर या उससे अधिक शतक जमाए हैं.

Related Articles

Back to top button