केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों के लिए की गयी ये व्यवस्था, जानिए सबसे पहले आप

केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों के रहने की व्यवस्था की गई है। भीमबली में भुगतान पर रेस्टोरेंट की व्यवस्था उपलब्ध है। 5 हट में 30 बैड व 4 टैंटों में 40 बेड की व्यवस्था की जा रही है। बड़ी लिंचौली में 60 बेड और 352 बेड की व्यवस्था टैंट में की जा रही है। केदारनाथ बेस कैंप में 100 टैंट स्थापित किए जा रहे हैं।

साथ ही 50 टैंट की व्यवस्था घोड़ा पड़ाव एवं देवदर्शनी में की जा रही है। केदारनाथ बेस नंदी कॉम्पलैक्स में पक्के हट्स में 138 बैड की व्यवस्था है। एमआई-26 हैलीपैड के पास 80 बेड की व्यवस्था की गई है। जबकि स्वर्गारोहणी कॉटेज में 90 बेड की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि इस बार सुमेरू टैंट कॉलोनी को दोबारा स्थापित किया जा रहा है जिसमें 30 टैंट तैयार किए जा रहे हैं।

केदानाथ यात्रा के पैदल मार्ग पर स्थापित एमआरपी का संचालन 1 मई से शुरू होगा। चीरबासा, जंगलचट्टी, भीमबली, रामबाड़ा, छोटी लिंचौली, बड़ी लिंचौली, छानी, भैरव ग्लेशियर, रुद्रा प्वाइंट, बेस कैंप व केदारनाथ में चिकित्सा राहत केंद्र की स्थापना कर दी गई है।

गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उचित आवास एवं भोजन की व्यवस्था की जा रही है। गौरीकुंड से पैदल मार्ग जंगलचट्टी में 3 हट में 18 बैड की व्यवस्था कर दी गई है।

Related Articles

Back to top button