जानिए कोरोना वैक्सीनेशन ने यूपी में पकड़ी रफ्तार, पिछले 24 घंटे मे इतने लोगो को लगी पहली डोज़

कोरोना से बचाने में कारगर साबित हो रहे टीकाकरण में यूपी की रफ्तार काफी प्रभावित करने वाली है. प्रदेश में अब तक 12 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाया चुका है. वहीं, 9.32 करोड़ लोगों को कोरोना की सिंगल और 2.68 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इसी कड़ी में महाराष्ट्र दूसरे पायदान पर अपनी बढ़त बनाये हुये है. महाराष्ट्र में 9.14 करोड़ लोगों को अब तक टीका लगाया जा चुका है. वैक्सीन की इस तेज प्रक्रिया का यह भी असर हुआ है कि प्रदेश में अब वैक्सीनेशन के लिये स्लॉट बुकिंग करने में भी आसानी हो रही है. प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना की रोकथाम के मद्देनजर घर-घर वैक्सीनेशन का अभियान भी चलाने की शुरुआत कर रखी है. हालांकि, अभी इस योजना की रफ्तार कम है.

इधर, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को शाम सात बजे तक देश भपर में 79,74,435 खुराक लगायी गयी है. मंत्रालय ने आगे कहा हा कि देश में अबतक कोविड-19 के टीके की 98.6 करोड़ खुराक दी जा चुकी है. स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था.

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13,058 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,40,94,373 हो गई. वहीं, संक्रमण से 164 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,52,454 हो गई है.

Related Articles

Back to top button