जॉनी वाकर का 200 साल पुराना प्लांट में अब लटका हमेशा के लिए ताला…

शराब बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी डियाजियो (Diageo) के स्वामित्व वाली यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (USL) ने मंगलवार को कहा कि उसने उत्तर प्रदेश में अपनी 200 साल से अधिक पुरानी मेन्युफैक्चरिंग यूनिट या प्लांट को बंद कर दिया है. 31 अक्टूबर 2023 इस प्लांट का आखिरी दिन था. कंपनी की ओर से इसे बंद करने का कारण बताते हुए कहा गया है कि यूनिट में परिचालन FY23 में निलंबित कर दिया गया था और तब से कोई प्रोडक्शन गतिविधि नहीं की गई है.

कंपनी के इन ब्रांड्स की भारत में बड़ी मांग
डियाजियो (Diageo) कंपनी के ब्रांड्स की लिस्ट लंबी है और इसे भारत में खासा पसंद किया जा है. इसमें मैकडॉवेल्स (Mcdowell), रॉयल चैलेंज (Royal Challenge), सिग्नेचर (Signature), जॉनी वॉकर (Jhony Walker), ब्लैक डॉग (Black Dog) जैसे ब्रांड शामिल हैं. कंपनी के बोर्ड ने कहा है कि उत्तर प्रदेश स्थित इस यूनिट को Supply Chain Agility Programme के तहत बंद किया गया है.

खराब मशीनरी और पुरानी टेक्नोलॉजी
यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (USL) की ओर से शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर स्थित इस प्लांट को बंद करना जरूरी था, क्योंकि इसमें प्रोडक्शन रोक दिया गया था. यूएसएल ने कहा कि इस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में रोजा, ग्राम रौसरकोठी, पोस्ट रौसरकोठी, जिला शाहजांपुर, उत्तर प्रदेश में स्थित विनिर्माण इकाई में अपना कारखाना संचालन बंद कर दिया है. कंपनी के मुताबिक, प्लांट में बहुत पुराना बुनियादी ढांचा और सदियों पुरानी तकनीक वाली खराब मशीनरी है. ऐसी मशीनरी और टेक्नोलॉजी को बदलने में भारी लागत आएगी, जो मौजूदा बाजार स्थितियों के अनुसार व्यवहार्य नहीं है.

प्रीमियम और लग्जरी प्रोडक्ट्स पर फोकस
कंपनी की ओर से कहा गया है कि शाहजहांपुर स्थित यूनिट के बंद होने की तारीख 31 अक्टूबर 2023 है. अब USL मार्केट में अपनी रणनीति के अनुसार, कंपनी के प्रीमियम और लग्जरी प्रोडक्ट्स पर पूरी तरह से अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल कंपनी ने इसने 30 से ज्यादा एंट्री-लेवल कम कीमत वाले ब्रांड इनब्रू बेवरेजेज (Inbrew Beverages) 820 करोड़ रुपये में बेचे थे.

इसी साल हुआ था CEO का निधन
दुनिया की सबसे बड़ी अल्कोहल कंपनी के तौर पर जानी जाने वाली डियाजियो (Diageo) के भारतीय मूल के CEO इवान मैनुअल मेनेजेस (Ivan Manuel Menezes) का इसी साल जून महीने में निधन हुआ था. उन्होंने लंदन के अस्पताल में अंतिम सांस ली थी. वे 64 साल के थे और जून में ही रिटायर भी होने वाले थे. उस समय जारी पीटीआई की एक रिपोर्ट की मानें तो पेट में अल्सर होने के कारण उन्हें लंदन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था,लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. मेनेजस का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था और 1997 में डियाजियो से जुड़े थे और 2013 में उन्हें कंपनी का CEO बनाया गया था.

Related Articles

Back to top button