विदेश जाना हो जाएगा आसान, भारत की बॉर्डर पर मौजूद हैं ये रेलवे स्टेशन.

आप में से कई लोग ये बात जानते होंगे, चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश जैसे सात देशों के साथ भारत बॉर्डर शेयर करता है. लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं इनमें से कुछ देशों तक जानें के लिए आप ट्रेन की भी मदद ले सकते हैं?

जी हां, ऐसे कुछ रेलवे स्टेशन हैं, जहां से आप दूसरे देशों तक पहुंच सकते हैं. अगर आप विदेश के लिए सफर करना चाहते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की हो सकती है.

भारतीय रेलवे की ओर से कई ऐसी ट्रेनें संचालित की जाती हैं, जो विदेश तक का सफर कराती हैं. आप भी ट्रेन से विदेश जाना चाहते हैं तो आपके पास पासपोर्ट और यात्रा का परमिट होना चाहिए. साथ ही जिस ट्रेन में आप सफर करना चाहते हैं, उसके लिए टिकट की भी बुकिंग करानी होगी. आइए जानते हैं कौन कौन सी ट्रेनें हैं, जो विदेश के लिए चलाई जाती हैं.

कौन कौन से देश जाती है ट्रेन

सबसे पहले हम आपको बताते हैं हमारे देश से ट्रेन किन किन देशों में जाती है. इसमें बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान शामिल है. हमारे देश से कई लोग नेपाल घूमने जाते हैं. क्योंकि यहां आपको वीजा की जरूरत नहीं होती. अगर आप कम पैसों में भारत से बाहर किसी देश की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो नेपाल बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. जहां घूमने फिरने वाली जगहों की कोई कमी नहीं. यहां दुनिया के सबसे बड़े में से एक पशुपतिनाथ मंदिर है, इसके अलावा पोखरा झील, बौद्धनाथ काठमांडू के पूर्वी भाग में स्थित प्रसिद्ध बौद्ध स्तूप तथा तीर्थस्थल है.

यहां से चलती है बांग्लादेश के लिए ट्रेनें

हल्दीबाड़ी यह पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाई गुड़ी रेलवे स्टेशन से अलग स्टेशन है. ये बांग्लादेश से केवल 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह स्टेशन एक ट्रांजिट पॉइंट है. आप आराम से यहां से बांग्लादेश जा सकते हैं. पेट्रोपोल स्टेशन से भी आप बांग्लादेश जा सकते हैं. इसका स्टेशन का इस्तेमाल मुख्य रूप से दोनों देशों के बीच आयात निर्यात के लिए किया जाता है. सिंघाबाद रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में है. यहां से भी बांग्लादेश के लिए ट्रेन मिलती है.

नेपाल के लिए ट्रेन

जय नगर रेलवे स्टेशन बिहार के मधुबनी में है. यह रेलवे स्टेशन भारत नेपाल सीमा के पास है. दिलचस्प बात तो ये है स्टेशन पड़ोसी देश से सिर्फ 4 किमी दूर है और जनकपुर के कुर्था स्टेशन के माध्यम से नेपाल से जुड़ा हुआ है. जोगबनी बिहार का एक जिला है. यह स्टेशन नेपाल के इतना नजदीक है कि आपको वहां जाने के लिए ट्रेन पकड़ने की भी जरूरत नहीं है. आप पैदल ही भारत से नेपाल जा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button