गाजा में हमलों को और भी धार देगा इस्राइल, सेना ने मध्य राफा में शुरू किया काम

इस्राइल हमास के बीच पिछले करीब सात माह से युद्ध जारी है। इस्राइल की सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि गाजा के दक्षिण में हमलों को और भी ज्यादा तेज किया जाएगा। इसके लिए मध्य राफा में कार्रवाई भी तेज कर दी गई है।

इस्राइल का दावा- अभी युद्ध खत्म नहीं हुआ है
बता दें कि इससे पहले इस्राइल द्वारा चेतावनी दी गई है कि यह युद्ध सात महीने और चल सकता है। साफ तौर पर यह संकेत दे दिया है कि अभी इस्राइल का बदला पूरा नहीं हुआ है। इस्राइल के एक वरिष्ठ अधिकारी चेतावनी दे चुके हैं कि गाजा में युद्ध साल के अंत तक जारी रह सकता है। इस्राइल के युद्ध मंत्रिमंडल ने भी राफा पर हमले को आगे बढ़ाने पर जोर दिया, जिससे आंतकी समूह हमास का पूरी तरह से खात्मा किया जा सके।

मध्य राफा को आईडीएफ ने बनाया बेस कैंप
अगर बीते कुछ दिनों से इस्राइली सेना की गतिविधियों पर नजर डालें, तो साफ दिखता है कि आईडीएफ ने मध्य राफा को अपना बेस कैंप बना दिया है। कुछ दिन पहले ही मध्य राफा में देखे गए टैंक दक्षिणी गाजा शहर की ओर बढ़ते दिखे। भले ही इस्राइल पर वैश्विक दबाव बढ़ रहा है लेकिन इसके बाद भी आईडीएफ की कार्रवाई जारी है।

सात अक्तूबर से जारी है युद्ध
गौरतलब है कि सात अक्तूबर 2023 की सुबह हमास द्वारा करीब 5000 रॉकेट इस्राइल के अलग अलग शहरों पर दागे गए थे। जिसके बाद से दोनों पक्षों में युद्ध जारी है। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शपथ ली है कि वह जब तक हमास का पूरी तरह से खात्मा नहीं होगा, तब तक युद्ध विराम नहीं होगा। गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस्राइली हमलों में 35,000 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई है। वहीं, 80 हजार से अधिक लोग घायल हैं। इनमें अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं। 80% आबादी विस्थापित हो गई है और सैकड़ों हजारों लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं।

Related Articles

Back to top button