‘भारत पूरे विश्व की मदद कर रहा’, अमेरिका के सिएटल में आयोजित इंडिया डे समारोह में बोले बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति कारोबारी बिल गेट्स अमेरिका के सिएटल क्षेत्र में भारत के स्वतंत्रता दिवस पर आयोजिक एक समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि सुरक्षित टीकों के निर्माण से लेकर डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे (DPI Infrastructure) तक भारत की सरलता न केवल भारतीयों, बल्कि पूरे विश्व की मदद कर रही है।

गेट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष बिल गेट्स ने 78वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सिएटल में भारत के महावाणिज्य दूतावास के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और ग्रेटर सिएटल क्षेत्र में पहले भारत दिवस समारोह को हरी झंडी दिखाई।

सिएटल वाणिज्य दूतावास की ओर से शुक्रवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि गेट्स ने समारोह में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के 2,000 से अधिक सदस्यों को संबोधित किया। इस दौरान गेट्स ने भारत को “प्रौद्योगिकी, कृषि और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में सफल नवाचारों वाला वैश्विक नेता” बताया। गेट्स ने कहा कि ग्लोबल साउथ के देश अपने डीपीआई सिस्टम बनाने के लिए भारत के अनुभव का लाभ उठा रहे हैं”।

सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में, गेट्स ने कहा कि वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और भारतीय प्रवासियों के साथ सिएटल वाणिज्य दूतावास में पहले भारत दिवस समारोह में भाग लेना “सम्मानजनक” था।

उन्होंने कहा, “भारत प्रौद्योगिकी, कृषि और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में सफल नवाचारों के साथ एक वैश्विक नेता है जो जीवन बचा रहा है और जीवनस्तर में सुधार कर रहा है गेट्स ने कहा कि भारत सरकार, परोपकारी लोगों, निजी क्षेत्र, गैर-लाभकारी संगठनों और भारतीय अमेरिकी समुदाय के साथ सहयोग करना हमारे लिए सम्मान की बात है। सभी भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ!”

Related Articles

Back to top button