जी-20 देशों की बैठक में रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर कही गई ये बड़ी बात

जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की 24 और 25 फरवरी को बैठक हुई। इस बैठक के बाद ‘जी-20 अध्यक्ष का सारांश और परिणामी दस्तावेज’ जारी किया गया है।

इसमें कहा गया है कि रूस और चीन को छोड़कर सभी सदस्य देशों ने जी-20 बाली में नेताओं की घोषणा पर बयान देने पर सहमति व्यक्त की। संयुक्त बयान में कहा गया है, हम श्रीलंका की ऋण स्थिति के तत्काल समाधान की उम्मीद करते हैं।

हम जी-20 देशों के वित्त मत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स ने 24-25 फरवरी को भारतीय अध्यक्षता में एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य की थीम के साथ बैठक की। हम अंतरराष्ट्रीय नीति सहयोग बढ़ाने और मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास हासिल करने की दिशा में वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसमें आगे कहा गया है, हम 6 फरवरी 2023 को विनाशकारी भूकंप से दक्षिण पूर्व तुर्किये में जीवन और विनाश के नुकसान से बहुत दुखी हैं, और तुर्किये के लोगों के साथ एकजुटता में खड़े हैं। हम पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। हम पहले से प्रदान की जा रही मानवीय सहायता का मूल्यांकन करने और सदस्यों और बहुपक्षीय संस्थानों से अर्थव्यवस्था और पुनर्निर्माण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करना जारी रखने का आह्वान करते हैं।

Related Articles

Back to top button