गर्दन पर मौजूद काले धब्बे से हैं परेशान तो आजमाएं ये स्टेप्स

तेज धूप और अत्यधिक पसीने के कारण शरीर के हार्मोन असंतुलित होने पर गर्दन की त्वचा भी काली पड़ने लगती है। इस समस्या का समय रहते समाधान करने की जरूरत है।

क्‍योंकि खूबसूरत चेहरा होने के बावजूद काली गर्दन खूबसूरती को गायब कर देती है। कई बार गर्दन पर काले धब्बे हो जाते हैं जो आसानी से नहीं जाते। तो यह समस्या कई बार हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण भी हो सकती है। हार्मोनल बदलाव भी इसका कारण हो सकता है।

ऐसे मामलों में आप हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।  अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल नहीं करते हैं, तो आपको पिगमेंटेशन हो जाएगा और इसके लिए आपको कुछ सरल घरेलू उपचारों को जानने की आवश्यकता है।

बेसन और नींबू

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें। इससे त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

नींबू और गुलाब जल

नींबू का रस गर्दन पर लगाने से गर्दन का कालापन कम होता है। इसके लिए एक नींबू को अच्छे से निचोड़कर उसका रस निकाल लें, फिर उसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इसे गर्दन पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button