पेशाब के रंग में बदलाव हो रहा हैं तो इसे भूल से भी न करें नज़रंदाज़…

हमारा शरीर ठीक तरीके से काम करे, इसके लिए किडनी का अहम रोल होता है. आपको बता दें कि किडनी हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को निकालने का काम करती है.

 हमारे शरीर का सिस्टम ऐसा है कि किसी भी बीमारी होने पर ये कोई न कोई संकेत जरूर देता है. यही चीज किडनी के साथ भी है. जब किडनी फेल होने लगती है तो हमारा शरीर कुछ संकेत भेजता है. ये बेहद नॉर्मल संकेत होते हैं, जिन्हें हम अक्सर इग्नोर करते हैं. आइए जानते हैं कि किडनी फेल होने से पहले हमारा शरीर क्या संकेत देता है.

यूरिन संबंधी दिक्कतें

किडनी का संकेत यूरिन पास करने से भी है. पेशाब के रंग में बदलाव, कई बार पेशाब आना, कम पेशाब आना, पेशाब आने पर आपको जलन महसूस होना, पेशाब के साथ खून या पस निकलना किडनी फेल होने के संकेत हो सकते हैं.

हड्डियां कमजोर होना

हड्डियां कमजोर होना भी किडनी फेल होने का कारण हो सकती हैं. अगर आपको अपनी हड्डियां कमजोर होने का एहसास हो रहा है, तो संभव है कि आपको किडनी की कोई बीमारी हो. किडनी की समस्या में कई लोगों की हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि थोड़े से दबाव से भी टूटने लगती हैं.

ब्लड की कमी

शरीर में बार-बार खून की कमी होते रहना भी अच्छा संकेत नहीं है. वहीं, अगर इलाज करवाने के बाद भी आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम रहता है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. इसे नजरअंदाज करने की बजाय किडनी की जांच करवा लेना जरूरी है. वहीं, अगर आपके शरीर में सूजन जैसी किसी भी तरह की समस्या है तो भी आप सतर्क हो जाएं.

Related Articles

Back to top button