शिमला में झमाझम बरसे बादल, निगुलसरी में तीन दिन बाद बहाल हुआ हाईवे, जानें माैसम पूर्वानुमान

शिमला:  हिमाचल प्रदेश के निगुलसरी में बाधित एनएच-पांच शुक्रवार सुबह करीब 8:00 बजे यातायात के लिए बहाल हो गया। इससे हजारों लोगों ने राहत की सांस ली है। किन्नौर और काजा-स्पीति सहित रामपुर-शिमला की ओर वाहन दौड़ने शुरू हुए। निगुलसरी में मंगलवार देर शाम को ऊपरी पहाड़ी दरकने के कारण यातायात ठप हो गया था। एनएच अवरुद्ध होने के कारण जिले के हजारों लोगों, पर्यटकों और किसान-बागवानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं और कई लोग खड़ी चढ़ाई कर आवाजाही करने को मजबूर हुए। वहीं, 26 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद एनएच प्राधिकरण ने बाधित एनएन को यातायात के लिए बहाल किया।

निगुलसरी में बार-बार हो रहे भूस्खलन के कारण एनएच प्राधिकरण के लिए भी मार्ग को बहाल करने का कार्य जानलेवा बना रहा। ऊपरी पहाड़ी से बड़े-बड़े बोल्डरों के गिरने के कारण एनएच को बहाल करना चुनौतीपूर्ण रहा। कड़ी मशक्कत के बाद एनएच प्राधिकरण ने बाधित मार्ग को बहाल किया। शुक्रवार सुबह करीब 8:00 बजे एनएच यातायात के लिए बहाल हुआ और इसके बाद मटर सहित सेब की फसलों से लदे वाहनों की आवाजाही शुरू हुई। एनएच प्राधिकरण के कनिष्ठ अभियंता सतीश जोशी ने कहा कि शुक्रवार को सुबह करीब 8:00 बजे एनएच को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। ऊपरी पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण बाधित एनएच को बहाल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

नोगली-तकलेच मार्ग पर दरकी पहाड़ी, बाल-बाल बचे कार सवार
हिमाचल जिले के नोगली-तकलेच मार्ग पर लाडा नाले के समीप पहाड़ी दरक गई। इस दाैरान भूस्खलन की चपेट में आने से एक बाल-बाल बच गई। कार में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं। गनीमत रही कि जैसे ही पहाड़ी दरकनी शुरू हुई, चालक ने कार को पीछे की तरफ ले गया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। हादसे में दो सवारों को हल्की चोटें आई हैं। कार को भी क्षति पहुंची है।

जानें माैसम पूर्वानुमान
जगह-जगह भूस्खलन के चलते कुल्लू, मंडी, शिमला व सिरमाैर जिले में कई सड़कें अभी भी बाधित हैं। उधर, माैसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से राज्य के कई भागों में 5 सितंबर तक हल्की बारिश का दाैर जारी रहने का पूर्वानुमान है। 2 सितंबर के लिए कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट है। वहीं, राजधानी शिमला में शुक्रवार को बादल झमाझम बरसे। गुरुवार रात को नयनादेवी में 66.8, जोत 24.4, नंगल डैम 16.4, भराड़ी 16.2, बिलासपुर 15.8, धर्मशाला 12.0, ऊना 13.0 व कांगड़ा में 10.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शाेघी में हिमुडा कॉलोनी के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-5 का 110 फीट लंबा हिस्सा भी धंस गया है। बालूगंज सड़क भी बंद है। एमएलए क्रॉसिंग पर हुए भूस्खलन के बाद लोक निर्माण विभाग ने क्षेत्र के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए वैकल्पिक मार्ग तैयार किया है। जल्द ही मुख्य सड़क पूरी तरह से बहाल हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button