तरबूज खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

ग्नेंसी के दौरान एक महिला का शरीर कई तरह के बदलाव से होकर गुजरता है। इस समय खाने पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही करने से मां और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को खतरा हो सकता है।

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे कई चीजें खाने की मनाही होती है। ऐसे में कई महिलाओं के मन को यह सवाल परेशान करता है कि क्या गर्भावस्था में तरबूज का सेवन करना चाहिए या नहीं।

तरबूज में कई पोषक तत्वों के साथ फाइबर, आयरन, विटामिंस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, लाइकोपीन आदि मौजूद होते हैं। जो गर्भावस्था में होने वाली परेशानियों जैसे मॉर्निंग सिकनेस, डिहाइड्रेशन, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

प्रेग्नेंसी में तरबूज खाने के फायदे-
-प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सीने में जलन, गैस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में तरबूज में मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टीज पेट की जलन, गैस को शांत करने में मदद करती है।
-गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में हाथ-पैरों में सूजन की समस्या बहुत कॉमन होती है। ऐसे में तरबूज जैसे फल जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है नसों और मांसपेशियों में ब्लॉकेज होने से बचाव करते हैं, जिससे सूजन की समस्या में राहत मिलती है।
-प्रेग्नेंसी में बॉडी को हाईड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है, ताकि गर्भ में पल रहे शिशु को कोई समस्या ना हो। गर्भवती महिला को डिहाइड्रेशन होने पर समय से पहले डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप पानी वाले फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, का सेवन कर सकती हैं। तरबूज का सेवन यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button