स्किन टाइप के हिसाब से कराएं फेशियल, जानें आपकी त्वचा के लिए क्या सही

भले ही आप कितने भी महंगे और अच्छे कपड़े पहन लें, लेकिन अगर आपकी त्वचा डल रहेगी तो कपड़े भी फीके ही दिखेंगे। ऐसे में समय-समय पर त्वचा का ध्यान रखना जरूरी होती है। लोग अक्सर कुछ-कुछ दिनों में फेशियल कराते हैं, ताकि उनका चेहरा दमकता रहे।

चेहरे को चमकाने के लिए फेशियल सबसे सही और आसान तरीका होता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हम पार्लर जाते हैं तो पार्लर का स्टाफ अपना पैसा बढ़ाने के लिए महंगे से महंगा फेशियल कराने की सलाह देने लगता है। ऐसे में आपको पहले से ही ये पता होना बेहद जरूरी है कि आपकी स्किन का टाइप क्या है और इस पर कैसा फेशियल सही रहेगा।

दरअसल, फेशयल हमेशा स्किन टाइप के हिसाब से ही कराना चाहिए। स्किन टाइप का ध्यान अगर नहीं रखा जाए तो आपकी त्वचा को न सिर्फ नुकसान हो सकता है, बल्कि आपके पैसे भी खराब हो सकते हैं। इसलिए आपको हम बताते हैं कि आपकी स्किन टाइप पर कैैसा फेशियल सही रहेगा।

ऑयली स्किन

अगर आपकी त्वचा काफी तैलीय है, तो आपको इसका अतिरिक्त तेल हटाने की जरूरत है। इसके लिए आप क्ले मास्क फेशियल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही आप चाहे तो सैलिसिलिक एसिड फेशियल भी करा सकते हैं। ये फेशियल पोर्स को साफ करने और ब्रेकआउट को रोकने में सहायक होता है, जिससे चेहरा चमक उठता है।

ड्राई स्किन

जिन लोगों की त्वचा काफी रूखी होती है, उन्हें हाइड्रेटिंग फेशियल की जरूरत रहती है। इसमें ह्यूमेक्टेंट्स और हाइड्रेटिंग सामग्री का उपयोग किया जाता है, जो त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके अलावा कोलेजन फेशियल भी ड्राई स्किन वालों के लिए फायदेमंद रहता है।

सेंसिटिव स्किन

जिन लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, उन्हें फेशियल का चयन करते वक्त काफी ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए आप कैल्मिंग फेशियल करा सकते हैं। इसके साथ-साथ ऐलोवेरा फेशियल भी संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा होता है।

Related Articles

Back to top button