अमेरिका से लेकर इस्राइली दूतावास तक, अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने भी मनाया योग दिवस

नई दिल्ली: भारत में ब्रिटेन उच्चायोग और अमेरिका-इस्राइल दूतावास के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को मिलकर योग दिवस मनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 10वां योग दिवस मनाया गया। पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक योग कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं, राजधानी दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में केंद्रीय मंत्रियों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर अपने दोनों डिप्टी मंत्रियों कीर्तिवर्धन सिंह और पबित्रा मार्गेरिटा के साथ दिल्ली में एक योग कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने आसान भी किए। इस दौरान उनके साथ दूतावास से जुड़े अधिकारी भी वहां मौजूद थे। योग सत्र के समाप्त होने के बाद जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तस्वीरें पोस्ट की।

जयशंकर ने किया पोस्ट
जयशंकर ने एक्स पर तस्वीरें साझा करने के साथ एक पोस्ट भी लिखा। उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, “आज दूतावास के अधिकारियों के साथ दिल्ली में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ। दुनिया भर में योग के प्रति उत्साह और जागरूकता किसी प्रेरणा से कम नहीं। यह देखकर खुशी हुई कि योग इतने सारे लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण तरीका बन गया है।”

ब्रिटेन-अमेरिका-इस्राइल के प्रतिनिधियों ने भी किया योग
ब्रिटेन उच्चायोग ने भी एक पोस्ट साझा करते हुए कहा, “टीम यूके इंडिया आज भारत के लाखों लोगों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुआ।” अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को खास बनाने के लिए अमेरिका और इस्राइल ने एक-एक वीडियो साझा किया। इस्राइल की तरफ से जारी किए गए वीडियो में राजदूत नाओर गिलोन और अन्य अधिकारियों ने योग को लेकर अपने विचार साझा किए। पोस्ट में कहा गया, “नमस्ते, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हमारे प्रतिनिधियों ने बताया कि उन्हें योग क्यों पसंद है? वे योगी नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें प्रयास करने में मजा आएगा। हमें कमेंट में बताए कि आपको योग क्यों पसंद है।”

Related Articles

Back to top button