पूर्व आरबीआई गवर्नर ने आधारभूत संरचना पर केंद्र के काम को सराहा, बोले- अब भी बहुत काम बाकी

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने पिछले 10 वर्षों में आधारभूत संरचरना के क्षेत्र में भारत की ओर से किए गए काम की तारीफ की है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि घरेलू स्तर पर विनिर्माण बढ़ाने और रोजगार सृजन के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में और बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में राजन ने कहा कि सरकार की ओर से उत्पादन पर जोर दिया जाना, चाहे वह वस्तुएं हो या सेवाएं- अच्छी चीज है, पर यह भी जरूरी है कि इसे सही तरीके से किया जाए।

मोदी सरकार की प्रमुख पहल मेक इन इंडिया से जुड़े एक सवाल पर बोलते हुए पूर्व आरबीआई गवर्नर ने कहा, “मैं कहूंगा कि इरादा नेक है। मेरा मानना है कि कुछ क्षेत्रों में, हमने बहुत बहुत कुछ किया है, जैसे कि मैंने कहा है कि आधारभूत संरचना के क्षेत्र में हमने बहुत कुछ किया है, जो बहुत उपयोगी रहा है।” केंद्र सरकार ने 10 वर्ष पहले 25, सितंबर 2014 को अपनी प्रमुख ‘मेक इन इंडिया’ की शुरुआत की थी।

राजन ने कहा, “पर हमें दूसरे क्षेत्रों का निरीक्षण करने की जरूरत है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप आलोचकों से पूछें, आप कैसा सोचते हैं? जो हुआ है? क्या वह उस तरीके से हुआ है, जैसा आप चाहते हैं? क्या हमें और करना चाहिए? आप फीडबैक लीजिए और फिर आप काम करिए।”

Related Articles

Back to top button