बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए करे ये उपाय

आज के दौर की लाइफ स्टाइल में बालों (Hair) का टूटना-झड़ना, असमय सफ़ेद होना जैसी दिक्कतें बेहद आम हैं. इनसे निजात पाने के लिए आप न जाने कितनी तरह के हेयर ऑयल और शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इनके इस्तेमाल से दिक्कतें (Problems) तो कम नहीं होती हैं, बल्कि कई तरह से साइड इफेक्ट्स जरूर हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो यहां बताई जा रही इन जड़ी-बूटियों (Herbs) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये जड़ी-बूटियां आपके बालों को तेजी से लम्बा, काला और घना बनाने में आपकी मदद करेंगी ही. साथ ही इनके इस्तेमाल से बाल रेशमी, मुलायम भी बनेंगें. इनकी खास बात ये है कि इनको हेयर मास्क या हेयर ऑयल किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि इनको इस्तेमाल करने से आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट्स होने का खतरा भी नहीं होगा.

जटामांसी के इस्तेमाल से बालों का टूटना-झड़ना तो बंद होता ही है. साथ ही बाल रेशमी और मुलायम बनते हैं और रूसी की दिक्कत भी दूर हो जाती है. जटामांसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो बालों को लम्बा और घना बनाने में भी मददगार साबित होते हैं.

त्रिफला तीन जड़ी-बूटियों रीठा, आंवला और शिकाकाई का मिश्रण होता है. इससे बालों को धोने के लिए बराबर की मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल करने से बाल काले, घने और मजबूत बनते हैं. बालों की लम्बाई और कोमलता को बढ़ाने में भी ये काफी मददगार होता है. त्रिफला में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो रूसी को कम करके आपके स्कैल्प को स्वस्थ बनाने में भी अच्छी भूमिका निभाते हैं.

Related Articles

Back to top button