वजन कम करने के लिए अपनाए ये आसान सी टिप्स

वजन कम करना आसान नहीं है. वजन कम करने की कोशिश करते समय ये काफी चुनौतीपूर्ण होता है कि खाना क्या है. ऐसे में आप कुछ ऐसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं जिनसे आपको भूख कम करने और आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद मिल सकती है.

ब्रेकफास्ट को स्किप करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. आप ऐसा हेल्दी नाश्ता बना सकते हैं जो हेल्दी होने के साथ-साथ फटाफट तैयार हो जाता है. वजन कम करने के लिए आप किस तरह का ब्रेकफास्ट कर सकते हैं आइए जानें.

अंडे का सफेद भाग, पोषक तत्वों में उच्च और कैलोरी में कम होता है. आप दो या तीन अंडे की सफेदी को फेंटकर और कुछ पनीर के साथ टमाटर और मशरूम जैसी सब्जियां डालकर कुछ ही समय में एक स्वादिष्ट ऑमलेट बना सकते हैं.

टोफू बनाने के लिए कंडेंस्ड सोया मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है. रात को 4-5 टोफू दबा कर सारा पानी निकाल दें. एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा बालसैमिक सिरका, सूखा अजवाइन और पिसा हुआ लहसुन मिलाएं. टोफू के ऊपर मैरिनेड डालें और रात भर मैरिनेट होने के लिए छोड़ दें. कटी हुई प्याज और लाल शिमला मिर्च को अगली सुबह मध्यम-तेज आंच पर नरम होने तक भूनें. टोफू को हल्का ब्राउन होने तक पकाएं, इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ लें.

एक ब्लेंडर में बादाम का दूध, सेब, कद्दू, दही, बर्फ, मेपल सिरप, कद्दू पाई मसाला और नमक को एक साथ ब्लेंड करें. परोसने से पहले इसके ऊपर 1 टेबल-स्पून ग्रेनोला का इस्तेमाल करें.

सबसे पहले प्याज, टमाटर, मिर्च और पालक को धोकर बारीक काट लें. अब एक बाउल में अंडा फेंट लें. इसमें आवश्यकतानुसार नमक, कसूरी मेथी, काली मिर्च, मिक्स्ड हर्ब्स और सब्जियां मिला लें. इसे अच्छी तरह फेंट लें. अब एक पैन में तेल गर्म करें. इसमें मिश्रण को डालें और दोनों तरफ से सेंक लें.

Related Articles

Back to top button