चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का यूपी बिहार में दिखा असर, भीषण गर्मी के बाद मिलेगी राहत

दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून आ चुका है और अब उत्तर, पश्चिम व मध्य भारत में मॉनसून की झमाझम बारिश का इंतजार हो रहा है।

इस बार ज्यादातर राज्यों में मॉनसून की दस्तक में देरी हुई है। तूफान बिपरजॉय को जिम्मेदार बताया गया, जिसकी वजह से मॉनसून प्रभावित हुआ। हालांकि, अब मॉनसून के लिए स्थिति अनुकूल बन चुकी हैं और तेजी से यह आगे की ओर बढ़ रहा है।

मौसम विभाग ने बुधवार को खुशखबरी देते हुए बताया है कि मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। यह अगले दो से तीन दिनों में दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के बचे हुए हिस्से, ओडिशा के कुछ बचे हुए हिस्से, गंगीय बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा।

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में 25 जून को भारी बारिश होने जा रही है।बिहार और झारखंड में 21 व 22 जून को कई जगह भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली-एनसीआर में 28-30 जून के बीच मॉनसून की दस्तक हो सकती है।

बिपरजॉय तूफान के असर की वजह से पश्चिमी यूपी, पूर्वी यूपी में झमाझम बारिश होग। इसके अलावा, मध्य प्रदेश में भी आज बारिश देखने को मिलेगी।  दो दिनों के बाद बिपरजॉय से बना सिस्टम नेपाल की ओर बढ़ जाएगा.

Related Articles

Back to top button