कतर स्थित बैंक के साथ 61 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर केरल में बेनामी निवेश, ईडी ने चलाया छापेमारी अभियान

कतर स्थित एक बैंक के साथ धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केरल के एक व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की। आरोपी व्यक्ति पर 61 करोड़ रुपये की गड़बड़ी करने का आरोप है। जांच एजेंसी ने बयान जारी कर बताया कि 28 अगस्त को राज्य में तीन स्थानों पर आवासीय परिसरों में छापेमारी अभियान चलाया गया। ये परिसर इस्माइल चक्कारथ नामक व्यक्ति से संबंधित हैं।

जांच एजेंसी के अनुसार धनशोधन का यह मामला क्राइम ब्रांच और केरल पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू, कन्नूर और कसरागोड जिले) की ओर से दर्ज एफआईआर से सामने आया है। चक्कारथ कन्नूर के थुवाकुन्नू का रहने वाला है और दोहा में ग्रांट मार्ट ट्रेडिंग नामक फर्म का संचालन करता है। उक्त व्यक्ति पर कतर के दोहा स्थित यूनाईटेड बैंक लिमिटेड से धोखाधड़ी कर अर्जित आय को भारत भेजने का आरोप है।

ईडी ने बताया है कि आरोपी चक्कारथ अपने करोबार के विस्तार के लिए कतर गया था। उसने वहां यूनाईटेड बैंक लिमिटेड से 3,06,43,204 क्यूएआर (कतर की मुद्रा) लोन लिया। यह राशि भारतीय रुपये में करीब 61.28 करोड़ रुपये होती है। लोन लेने के बाद अरोपी ने न यह राशि बैंक को लौटाई और न ही इसका इस्तेमाल अपने कारोबार के विस्तार में किया। ईडी ने कहा, “लोन की राशि को भारत भेजकर बेनामी संपत्ति के रूप में वायनाड जिले में निवेश किया गया।”

जांच एजेंसी के अनुसार, 2.02 करोड़ रुपये की राशि एक अचल संपत्ति की खरीद के लिए खर्च की गई, पर यह सौदा आखिरकार नहीं हो पाया। ईडी ने बताया कि चक्कारथ और उससे जुड़ी इकाइयों के खिलाफ छापेमारी के दौरान 3.50 लाख रुपये और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए। साथ ही, चक्कारथ के 10 बैंक खातों को भी फ्रीज किया गया।

Related Articles

Back to top button