डॉनल्ड ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति पद पाने की कर रहे पूरी कोशिश , रैलियों में जुट रही भारी भीड़

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप दोबारा पद पाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उनकी रैलियों में भारी भीड़ जुट रही है और उन्होंने अच्छा-खासा धन भी जुटाया है। हाल ही में टेक्सस में हुई एक रैली में डॉनल्ड ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन के बारे में बात की।

और वही राग फिर अलापा कि कैसे 2020 का चुनाव वह हारे नहीं थे बल्कि जीत उनसे चुरा ली गई। उन्होंने कहा, “2020 के चुनाव में धांधली हुई और इसके बारे में सब जानते हैं।” हालांकि इन दावों को सिरे से खारिज किया जा चुका है और अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट भी चार राज्यों के चुनावी नतीजों को पलटने के मुकदमे में रद्दी की टोकरी में डाल चुका है।

ट्रंप का यह अंदाज जाना-पहचाना है। राजनीतिक समाचार देने वाली वेबसाइट द हिल में प्रचार अभियानों के मामलों के संपादक ब्रैंडन कोनराडिस कहते हैं 2016 के चुनाव में भी वह ऐसा ही करते थे, तब भी रैलियों में उन्होंने निराधार दावे किए और चुनाव जीता भी। डॉयचे वेले से बातचीत में ब्रैंडन कहते हैं, “ट्रंप वही कर रहे हैं जो वह हमेशा करते हैं। यानी अपने कट्टर समर्थकों के सामने वे बातें कहना जो वे सुनना चाहते हैं। यह अब भी कामयाब नुस्खा है।”

डॉनल्ड ट्रंप ने अपने तरकश से कुछ नए तीर भी निकाले हैं। जैसे कि पिछले हफ्ते कॉनरो में एक रैली में उन्होंने 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी कैपिटोल पर चढ़ाई करने वालों के समर्थक में जोरदार भाषण दिया। ट्रंप ने कहा, “अगर मैं दोबारा चुनाव लड़ा और जीता, तो हम 6 जनवरी वाले लोगों के साथ न्यायपूर्ण व्यवहार करेंगे। और अगर इसका अर्थ उन्हें माफी देना है तो हम उन्हें माफी भी देंगे क्योंकि उनके साथ अन्याय हो रहा है”

Related Articles

Back to top button