बालों को मजबूत बनाने के लिए करे ये उपाय

संतरा यानी ऑरेंज न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि इसका इस्तेमाल स्किन और बालों के लिए भी किया जाता है. यदि आप सोच रहे हैं कि भला संतरे का इस्तेमाल बालों के लिए कैसे किया जाता है? तो यहां पर आपको हम बताएंगे कि कैसे संतरा आपके बालों के लिए उपयोगी हो सकता है.

सभी जानते हैं कि संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है. यदि आप अपनी बॉडी में विटामिन-सी चाहते हैं,  तो तुरंत रोजाना 2-3 संतरे खाएं. संतरे में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों के स्कैल्प के पीएच को बढ़ाने और संक्रमण को दूर करने में सहायक है.

”संतरे का तेल’ भी बालों के लिए काफी सहायक है. बेजान बालों के लिए संतरे का तेल बहुत अच्छा होता है. यह स्कैल्प को गहराई से पोषण देने और बालों मजबूत करता है.

इसके अलावा आप संतरे का हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये हेयर मास्क बालों को पोषण में सहायक है. यह आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है.

ऑरेंज हेयर कंडीशनर से भी बालों को मजबूत बनाया जा सकता है. अगर आपके बाल बहुत रूखे और बेजान हैं, तो आपको बालों को कंडीशनर करने के लिए ऑरेंज कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए.

संतरे से बालों की डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है और इसके साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. यानी आप संतरे को किसी भी तरीके से बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.

Related Articles

Back to top button