स्कार्फ या हेलमेट देर तक न पहनें, पसीने से सिर में इंफेक्शन, झड़ेंगे बाल

गर्मी के मौसम में सिर में पसीना आना आम बात है। मानसून के मौसम में उमस के चलते ऐसा ज्यादा होता है। सिर में पसीना आना स्कैल्प की हेल्थ को बिगाड़ सकता है। लोग अक्सर चेहरे पर आए पसीने को रुमाल से पोंछ लेते हैं, लेकिन सिर के पसीने पर गौर नहीं करते।

पसीने से स्कैल्प नम हो जाता है, जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए सिर पर पसीना आए तो उस पर ध्यान देना जरूरी है।

स्कैल्प में पसीना दे सकता है फंगल इंफेक्शन

गर्मी की वजह से सिर में पसीना आना आम बात है। पसीने में लंबे समय तक बाल बंधे रहे तो इससे इंफेक्शन हो सकता है। शरीर से पसीना तभी निकलता है जब शरीर का तापमान बढ़ता है। बॉडी को ठंडा करने के लिए पसीना निकलता है। यह चेहरे, हाथों, सिर, पैरों या शरीर के किसी भी हिस्से से निकल सकता है। पसीना निकले तो उसे सुखाने की जरूरत होती है।

सिर में खुजली और बालों का झड़ना कर सकता है परेशान

सिर में खुजली तभी होती है जब बाल गंदे हों। पसीने से बालों में गंदगी बढ़ती है और कई बार सिर की त्वचा पर पपड़ी जमने लगती है। लंबे समय तक सिर में पसीना रहे तो स्कैल्प पर दाने, लाल चकत्ते या घाव हो सकते हैं। सिर में नमी बालों की जड़ों को भी कमजोर करती है, जिससे बाल झड़ने की समस्या होने लगती है।

शैंपू ना करना

कई लोग हफ्तों तक बाल नहीं धोते। ऐसे में धूल-मिट्टी स्कैल्प पर चिपक जाती है। ऑयल ग्लैंड से ऑयल भी निकलता है जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं। हफ्ते में 3 से 4 बार शैंपू करना जरूरी है।

Related Articles

Back to top button