कल नागपंचमी के दिन ना करें ये काम, जीवन भर का पछतावा देंगी ऐसी गलतियां

नाग पंचमी के दिन नाग देवताओं की पूजा करने का विधान है. हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागपंचमी मनाई जाती है. भगवान शिव के गण नाग की पूजा करने का यह पर्व कई लाभ देता है.

नागपंचमी के दिन नाग देवता की विधि-विधान से पूजा करने से सर्पदंश और अकाल मृत्‍यु का खतरा टलता है. जीवन के कष्‍ट दूर होते हैं. सुख-समृद्धि मिलती है. नागपंचमी के दिन नाग देवता के साथ-साथ भगवान शिव की भी पूजा की जाती है. इस साल नागपंचमी 21 अगस्‍त 2023, सोमवार को मनाई जाएगी.

नागपंचमी पूजा का मिलेगा दोगुना फल

नागपंचमी इस बार सोमवार के दिन पड़ रही है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और सावन सोमवार का व्रत रखना, पूजा करना तो भोलेनाथ की अपार कृपा दिलाता है. ऐसे में कल 21 अगस्‍त 2023 सोमवार को नागपंचमी की व्रत-पूजा करने से दोगुना फल मिलेगा. कल सावन सोमवार भी है, जिससे कल का व्रत रखने और शिवलिंग की पूजा करने से दोगुना लाभ होगा. साधक के सारे कष्‍ट दूर होंगे और उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

…लेकिन नागपंचमी के दिन ना करें ये गलतियां

नागपंचमी के दिन कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. वरना ये जीवन भर का कष्‍ट देती हैं, बल्कि कुछ मामलों में तो कई पीढि़यों तक को इनका खामियाजा भुगतना पड़ता है.

– नागपंचमी के दिन नाग देवता को दूध पिलाने की गलती ना करें. बल्कि इस दिन मिट्टी के नाग देवता का दूध से अभिषेक करें.

– नागपंचमी के दिन लोहे की कढ़ाई और लोहे के तवे का इस्‍तेमाल ना करें. माना जाता है कि ऐसा करने से नाग देवता को कष्‍ट होता है.

– नागपंचमी के दिन चाकू, छुरी, सुई जैसी धारदार और नुकीली चीजों का इस्‍तेमाल ना करें. यह गलती नाग देवता को नाराज कर देती है.

– नाग पंचमी के दिन भूमि की खुदाई करना या खेत में हल चलाना बेहद अशुभ होता है. ना ही नाग पंचमी के दिन साग तोड़ना चाहिए ना खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

Back to top button