आज से गुजरात में मनाया जाएगा विकास सप्ताह, पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास यात्रा के 23 साल हुए पूरे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7 अक्टूबर, 2001 को गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, और इसी के साथ विकास की राजनीति का एक नया अध्याय शुरू हुआ। 7 अक्टूबर 2001 से गुजरात के विकास की जो अविरत यात्रा शुरू हुई थी, वह सोमवार, 7 अक्टूबर 2024 को 23 वर्ष पूरे करने जा रही है। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में विकास की राजनीति का नया अध्याय रचा है। साल 2001 में 7 अक्टूबर को नरेन्द्र मोदी के राज्य के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से लेकर अब तक के 23 वर्षों की संकल्प सिद्धि की गाथा को जन-जन में उजागर करने के लिए हर साल 7 से 15 अक्टूबर, 2024 के दौरान विकास सप्ताह मनाया जाएगा।

सीएम भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक
वहीं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए मंत्री ऋषिकेश पटेल ने घोषणा की, पूरे सप्ताह के दौरान राज्य में जनभागीदारी के साथ कई आयोजन किए जाएंगे। पीएम नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में विकास कार्यों से प्रसिद्ध हुए 23 आइकॉनिक स्थलों पर विकास पदयात्रा के माध्यम से राज्य के विकास में पीएम मोदी के अहम योगदान से लोगों को परिचित कराया जाएगा।

विकास सप्ताह के दौरान ये कार्यक्रम किए जाएंगे आयोजित:-

  • ‘विकास सप्ताह’ हैशटैग के साथ नागरिक सोशल और डिजिटल मीडिया पर पीएम नरेन्द्र मोदी की सुशासन पहलों और सामाजिक जीवन पर उनके प्रभावों पर अपने अनुभव साझा करेंगे।
  • स्कूल-कॉलेजों में विकास की थीम पर आधारित निबंध प्रतियोगिताएं
  • भारत विकास प्रतिज्ञा
  • वॉल पेंटिंग और राज्य के महत्वपूर्ण विकास स्थलों की सजावट और रोशनी
  • विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास

थीम-आधारित दिवस मनाएगी सरकार
युवा सशक्तिकरण दिवस – सुशासन दिवस – उद्यमिता दिवस – पोषण और स्वास्थ्य दिवस

गुजरात में 2001 से 2024 तक के सुशासन और विकास के संक्रांति काल को 2047 तक जनभागीदारी से विकसित भारत के निर्माण का कर्तव्य काल बनाने के लिए मंत्री ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की। नरेंद्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से लेकर अब तक की ग्लोबल गुजरात की संकल्प सिद्धि की इस विविध विकास यात्रा और जनहितकारी सुशासन की गाथा को जन-जन के बीच उजागर करने के लिए 7 से 15 अक्टूबर, 2024 के दौरान पूरे राज्य में हर्षोल्लास के साथ विकास सप्ताह का जश्न मनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button