दिल्लीवालों को अभी कुछ दिन और करना पड़ेगा लू का सामना, 11 जून को बूंदा बांदी की संभावना

दिल्लीवालों को अभी कुछ दिन और लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में 8-9 जून तक अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति जारी रहेगी और तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने मंगलवार को कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में 11 जून को बादल छाए रहने और बूंदा बांदी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 11 जून से लू की स्थिति समाप्त होगी।

उन्होंने कहा कि जहां तक ​​मॉनसून की बात है तो यह तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों में पहुंच चुका है। पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश की संभावना है।

जेनामणि ने बताया कि 11 जून को भारी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा उत्तर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बादल और हल्की बारिश होने की संभावना है। हमने दिल्ली में 3 दिन के लिए येलो वार्निंग जारी की है। 11 जून से हीटवेव खत्म हो जाएगी।आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनियों के लिए चार रंगों-‘ग्रीन’ (हरा), ‘येलो’ (पीला), ‘ऑरेंज’ (नारंगी) और ‘रेड’ (लाल) के कोड का इस्तेमाल करता है। ‘ग्रीन’ का अर्थ है कि कोई कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है। ‘येलो’ कोड का अर्थ है कि ताजा जानकारी पर नजर रखिए। ‘ऑरेंज’ कोड का अर्थ है कि तैयार रहिए और ‘रेड’ कोड का अर्थ है कि कदम उठाइए।

Related Articles

Back to top button