चीन में फिर तेजी से फैल रहा कोरोना , सावधान हो जाए लोग

चीन की 1.41 अरब आबादी में से 1.07 अरब लोगों को कोरोना टीका लगने के बावजूद वहां संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। 14 प्रांतों में संक्रमण काबू करने में स्वास्थ्य अधिकारी नाकाम साबित हो रहे हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को बताया, चीन में शुक्रवार को स्थानीय संक्रमण के 59 नए मामले सामने आए हैं, जो 16 सितंबर के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं।

एनएचसी की रिपोर्ट के मुताबिक, नए मामलों में सबसे ज्यादा हिलोंगजियांग, इनर मंगोलिया, गांसू, बीजिंग और निंगजिया में सामने आए हैं। बीजिंग में करीब एक दर्जन केस मिले हैं। शहर के यूनिवर्सल स्टूडियो थीम पार्क में संक्रमित व्यक्ति के आने के पुष्टि के बाद इसे अस्थायी तौर पर बंद करने का फैसला किया गया है। वहीं, चीन ने संक्रमण के कुल मामले 97,080 पहुंच चुके हैं, इनमें से 763 मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इनमें से 39 की हालात गंभीर बनी हुई है।

चीनी मीडिया के मुताबिक, संक्रमण को देखते हुए सरकार इनर मंगोलिया के इजिना बैनार में फंसे 9400 से ज्यादा यात्रियों को आने वाले दिनों में कम जोखिम वाले स्थानों पर स्थानांतरित करेगी। एनएचसी के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा, महामारी रोकथाम व नियंत्रण की स्थिति गंभीर और जटिल है क्योंकि संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। हालांकि चीन के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ झोंग नांशान का कहना है कि चीन एक महीन के भीतर ताजा कोविड-19 संक्रमण की ताजा स्थिति पर काबू पा लेगा।

चीन ने 29 अक्तूबर तक 1.07 अरब लोगों का पूर्ण टीकाकरण कर लिया है, जिसका अर्थ है कि चीन की 75.8 फीसदी आबादी को दोनों खुराक मिल चुकी हैं। शुक्रवार तक चीन में 2.26 अरब टीके की खुराक दी जा चुकी हैं। चीन के कई प्रांत में तीन से 11 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। संक्रमण की ताजा स्थिति के मद्देजनर बच्चों को टीके लगाने का फैसला किया गया है।

Related Articles

Back to top button