24 और 25 मार्च को भारत आ सकते है चीनी विदेश मंत्री , पढ़े पूरी खबर

चीनी विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर (Chinese Foreign Minister and State Councillor) वांग यी ( Wang Yi) के 24 और 25 मार्च को भारत आने की उम्मीद है। मई 2020 के बाद से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के लद्दाख सेक्टर में दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध में आमने-सामने होने और कोरोना महामारी के बाद बीजिंग के किसी नेता द्वारा भारत का यह पहला दौरा होगा।

जून 2020 में गलवान घाटी में हुई हिंसा से द्विपक्षीय संबंध बेहद नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। दरअसल कुछ दिन पहले मीडिया में चर्चा थी कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी भारत आने की योजना बना रहे हैं। वांग पाकिस्तान में IOC मीटिंग और पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस समारोह में भाग लेने के बाद भारत पहुंचेंगे। यानी चीनी विदेश मंत्री पाकिस्तान से भारत पहुंचेंगे।

पाकिस्तान में वांग ने दो देशों के बीच रणनीतिक सहयोग (strategic cooperation) और व्यवहारिक सहयोग (pragmatic cooperation) बढ़ाने के लिए चार-पॉइंट (four-point) फॉर्मूला का प्रस्ताव दिया है। वांग ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में चार-पॉइंट फॉर्मूले पर विस्तार से चर्चा की। भारत की यात्रा के बाद वांग के नेपाल जाने की उम्मीद है। नई दिल्ली में वांग न सिर्फ अपने भारतीय समकक्ष से मिलेंगे, बल्कि वो अन्य नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं।

यूक्रेन पर रूसी सैन्य हमले के बाद भू-राजनीतिक (geopolitical) उतार-चढ़ाव के बीच चीनी विदेश मंत्री की यह यात्रा बेहद अहम है। मार्च 2020 के बाद से दोनों पक्षों की ओर से एक दूसरे के देश में यह पहली मंत्री स्तर की यात्रा होगी। चीन 2022 में रूस भारत चीन (Russia India China – RIC) और BRICS की बारी-बरी से अध्यक्षता करता है।

Related Articles

Back to top button